होम / इन सब को किया रानी के अंतिम संस्कार में आमंत्रित

इन सब को किया रानी के अंतिम संस्कार में आमंत्रित

• LAST UPDATED : September 15, 2022

इंडिया न्यूज़, लंदन (यूके): ब्रिटेन के लोग सोमवार को महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के गौरवशाली जीवन और विरासत को चिह्नित करेंगे। महारानी ने 9 सितंबर को अंतिम सांस ली और जब से शाही परिवार और ब्रिटेन के लोग शोक में हैं। 1965 में विंस्टन चर्चिल के बाद ब्रिटेन में महारानी का अंतिम संस्कार पहला राजकीय अंतिम संस्कार है। राजकीय अंतिम संस्कार का अर्थ है कि यूके सरकार ने आधिकारिक तौर पर अंतिम संस्कार के दिन को बैंक अवकाश घोषित किया है।

अंतिम संस्कार के लिए, देशों के राजनीतिक प्रमुखों से लेकर शाही परिवार के अलग-अलग सदस्यों और दुनिया भर के गणमान्य व्यक्ति ब्रिटेन के लिए उड़ान भरेंगे। अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा – वही चर्च जिसने प्रिंस विलियम्स और केट मिडलटन की शादी की मेजबानी की थी। हालांकि आधिकारिक अतिथि सूची अभी तक जारी नहीं की गई है, यहां कुछ नाम हैं जिनके अंतिम संस्कार के लिए उपस्थित होने की उम्मीद है।

1. शाही परिवार के सदस्य

रानी के परिवार के अधिकांश लोगों के मौजूद रहने की उम्मीद है। न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, सूची में रानी के सबसे करीबी परिवार के सदस्य जैसे किंग चार्ल्स III और क्वीन कंसोर्ट कैमिला पार्कर बाउल्स, प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल, प्रिंस विलियम और केट मिडलटन, रानी की बेटी राजकुमारी ऐनी और सर टिमोथी लॉरेंस, प्रिंस शामिल हैं। एंड्रयू और सारा, और प्रिंस एडवर्ड और सोफी।

2. यूके के प्रधान मंत्री और अन्य राजनीतिक नेता

यूके के प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस के नेतृत्व में, यूके सरकार के वरिष्ठ सदस्य उपस्थित होंगे।

3. विश्व नेता

न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, लगभग 500 गणमान्य व्यक्तियों और राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है। अंतिम संस्कार में आमंत्रित लोगों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो, न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथोनी अल्बनीज, आयरिश राष्ट्रपति माइकल डी। हिगिंस, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन शामिल हैं।

4. विदेशी रॉयल्टी

न्यूयॉर्क पोस्ट यह भी रिपोर्ट करता है कि पूरे यूरोप के शाही परिवारों को आमंत्रित किया गया है। इस सूची में बेल्जियम के किंग फिलिप और क्वीन मैथिल्डे, नीदरलैंड के किंग विलेम-अलेक्जेंडर और क्वीन मैक्सिमा, स्पेन के किंग फेलिप VI और क्वीन लेटिटिया, स्वीडन के किंग कार्ल गुस्ताफ और क्वीन सिल्विया और मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट और प्रिंसेस चार्लेन शामिल हैं।

भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अंतिम संस्कार के लिए 17 से 19 सितंबर के बीच यूके में रहेंगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैकरॉन ने भी ब्रिटेन की अपनी यात्रा की पुष्टि की है। नेपाल से उनके विदेश मंत्री नारायण खडका वहां होंगे और श्रीलंका से राष्ट्रपति रेनिल विक्रमसिंघे अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए ब्रिटेन जाएंगे।

इन देशों को रानी के अंतिम संस्कार में नहीं बुलाया

आधिकारिक अतिथि सूची अभी तक जारी नहीं की गई है, लेकिन न्यूयॉर्क पोस्ट ने कुछ ऐसे देशों के नाम साझा किए हैं जिन्हे महारानी के अंतिम संस्कार के लिए नहीं बुलाया गया है।
1. रूस
2. बेलारूस
3. अफगानिस्तान
4. म्यांमार
5. सीरिया
6. वेनेजुएला

ये भी पढ़े : सीएम शिवराज की पहल, एमपी में हिन्दी में होगी इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई

ये भी पढ़े : स्कूल के बस ड्राइवर ने साढ़े 3 साल की बच्ची के साथ की गंदी हरकत

ये भी पढ़े : एमपी: ट्रेन की चपेट में आई 100 से अधिक भेड़ें, पुलिस ने एक चरवाहे को किया गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox