होम / राष्ट्रपति मुर्मू ने 8 नए IIT निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी

राष्ट्रपति मुर्मू ने 8 नए IIT निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी

• LAST UPDATED : September 20, 2022

इंडिया न्यूज़, New Delhi News : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आठ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) के लिए निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दी। शिक्षा मंत्रालय ने कहा, राष्ट्रपति मुर्मू ने पलक्कड़, तिरुपति, धारवाड़, भिलाई, गांधीनगर, भुवनेश्वर, गोवा और जम्मू सहित 8 आईआईटी के लिए निदेशकों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।

जनकती के मुताबिक, प्रोफेसर ए शेषाद्री शेखर, जो वर्तमान में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, IIT मद्रास से जुड़े हुए हैं। IIT पलक्कड़ के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। जबकि IIT मद्रास के प्रोफेसर केएन सत्यनारायण को IIT तिरुपति में नियुक्त किया गया है।

IIT (BHU) के प्रोफेसर राजीव प्रकाश को अब IIT भिलाई में निदेशक और प्रोफेसर रजत मूना को IIT गांधीनगर में नियुक्त किया गया है। अन्य नियुक्तियों में प्रोफेसर पसुमर्थी सेशु (आईआईटी गोवा), प्रोफेसर वेंकप्पय्या आर देसाई (आईआईटी धारवाड़), प्रोफेसर श्रीपद कर्मलकर (आईआईटी भुवनेश्वर), प्रोफेसर मनोज सिंह गौर (आईआईटी जम्मू) शामिल हैं।

इससे पहले सोमवार को केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने IIT मद्रास की रणनीतिक योजना 2021-27 जारी की। योजना ने संस्थान के लिए एक महत्वाकांक्षी विकास चरण और क्वांटम विज्ञान और कोटक-आईआईटी (एम) सेव एनर्जी मिशन के लिए समर्पित एम्फैसिस सेंटर का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने एमएसएमई को ऊर्जा खपत कम करने में मदद करने के लिए कोटक से सीएसआर फंडिंग सहायता के साथ स्थापित किया जा रहा ‘कोटक आईआईटीएम सेव एनर्जी’ मिशन भी लॉन्च किया और क्वांटम सूचना, संचार और कंप्यूटिंग केंद्र (सीक्यूआईसीसी) के विकास का समर्थन करने के लिए एम्फैसिस टीम को सम्मानित किया।

ये भी पढ़े : मध्य प्रदेश में कोरोना के 29 नए मामले आए सामने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox