होम / MP: अंतराष्ट्रीय जल महोत्सव को लेकर निकाली गई शोभा यात्रा

MP: अंतराष्ट्रीय जल महोत्सव को लेकर निकाली गई शोभा यात्रा

• LAST UPDATED : December 26, 2022

इंडिया न्यूज, उज्जैन (Ujjain -Madhya Pradesh)

MP: विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में 27 दिसंबर से सुजलाम जल महोत्सव का आगाज होगा। इसमें सरसंघचालक मोहन भागवत, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत समेत कई दिग्गज नेता भाग लेंगे। उज्जैन में यह मोहसव तीन दिवसीय होगा। दरअसल पञ्च महाभूत की परिकल्पना को लेकर पर्यावरण की निति कैसी बने यह इस आयोजन का उद्देश्य है। यह आयोजन पञ्च तत्वों में से जल तत्व पर आधारित होगा। इसमें ऋषि मुनियों के ज्ञान को समाहित किया जाएगा। आयोजन जल शक्ति मंत्रालय और मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद के द्वारा होगा।

जिसके चलते आज आयोजन की शुरुआत से एक दिन पहले सामाजिक न्याय परिसर से एक कलश यात्रा निकाली गई है। जो की शहर के विभिन्न मार्गो से होते हुए शिप्रा नदी तक पहुंची। यहाँ देश भर की 363 नदियों का जल कलश में रखा गया। इस यात्रा में विभिन्न प्रान्तों के कलाकरों ने भाग लिया, और अपनी संस्कृति और लोक नृत्यों की प्रस्तुतियां दी।यह आयोजन 27 दिसम्बर से 29 दिस्मबर तक होने वाला है।

यह भी पढ़े: MP: चारा कटर मशीन की चपेट में आई नाबालिक, बुरी तरह कट गए दोनों हाथ!

यह होंगे कार्यक्रम 

  • 27 दिसंबर को दोपहर तीन बजे मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत, महाराज मठाधिपति कनेरी मठ व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर कार्यवाहक सुरेश भैया जी जोशी की उपस्थिति में पर्यावरण व भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित समकालीन विमर्श स्थापित करने के लिए पंचमहाभूत के जल तत्व पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सुजलाम का उद्घाटन किया जाएगा।
  • 28 दिसंबर को सारस्वत सत्र में डॉ मोहन भागवत सरसंघचालक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल, परम पूजनीय स्वामी अदृश्य काड सिद्धेश्वर महाराज की मौजूदगी में पर्यावरण पर भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित समकालीन विमर्श स्थापित करने के लिए पंच महाभूत जल तत्व पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सुजलाम के सारस्वत सत्र में उपस्थिति रहेगी।
  • 29 दिसंबर दोपहर 2:00 बजे केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री गोवा प्रमोद सावंत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के निवर्तमान सर कार्यवाहक पर्यावरण पर भारतीय ज्ञान परंपरा पर आधारित समकालीन विमर्श स्थापित करने के लिए पंच महाभूत के जल तत्व पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सुजलाम का समापन होगा। 

    यह भी पढ़े: CM helpline: सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करना पड़ा भारी, शिकायत वापस नहीं लेने पर पुलिस ने युवक को पीटा

    Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox