होम / IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया, जीत के साथ वनडे में दुनिया की नंबर एक टीम बनी भारतीय टीम

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हराया, जीत के साथ वनडे में दुनिया की नंबर एक टीम बनी भारतीय टीम

• LAST UPDATED : January 24, 2023

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। भारत ने यह मैच 90 रन से अपना किया और सीरीज भी 3-0 के अंतर से जीत ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के सामने 386 रन का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में कीवी टीम 295 रन ही बना पाई और मैच हार गई।इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैच की वनडे सीरीज में कीवी टीम का सूपड़ा साफ कर दिया। युजवेन्द्र चहल की गेंद पर विराट कोहली ने सेंटनर का कैच पकड़कर न्यूजीलैंड की पारी समाप्त की। सैंटनर ने 29 गेंद में 34 रन बनाए।

इस मैच में जीत के साथ ही भारतीय टीम वनडे में दुनिया की नंबर एक टीम बन गई है। अब भारत और न्यूजीलैंड की टीम तीन मैच की टी20 सीरीज में भिड़ेंगी, जिसकी शुरुआत 27 जनवरी को रांची में होगी।

रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने लगाया शानदार शतक

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 385 रन बनाए। रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारियां खेली। हार्दिक पांड्या ने अर्धशतक लगाया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉन्वे ने शतकीय पारी खेली, लेकिन उन्हें किसी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला। हेनरी निकोलस और सेंटनर ने कोशिश की, लेकिन दोनों अर्धशतक भी नहीं लगा सके। अंत में भारत ने यह मैच 90 रन से जीत लिया।

शुभमन गिल ने की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

इंदौर वनडे में 112 रनों की पारी खेलने के बाद ओपनर शुभमन गिल ने पाकिस्तान के बाबर आजम के साथ एक विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। गिल ने 3 वनडे मैचों की सीरीज में 360 रन बनाए हैं। बाबर आजम ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज में 360 रन बनाए थे। बता दें इस सीरीज के पहले मैच में शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाया था। 

कोहली और किशन नहीं कर पाए कुछ खास

आज के मुकाबले में विराट कोहली और ईशान किशन कुछ खास नहीं कर पाए. कोहली 36 और 17 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. सूर्यकुमार यादव 14 रन बनाकर आउट गए. 

दोनो टीमों की प्लेइंग 11

इंडिया प्लेइंग 11-  रोहित शर्मा (C), शुभमन गिल, विराट कोहली, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, युज़वेंद्र चहल

न्यूजीलैंड प्लेइंग 11 – फ़िन ऐलेन, डेवन कॉन्वे, हेनरी निकल्स, डैरिल मिचेल, टॉम लेथम(C), ग्लेन फ़िलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सैंटनर, जेकब डफ़ी, लॉकी फ़र्ग्युसन, ब्लेयर टिकनर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox