होम / IND vs AUS: धर्मशाला की बजाय इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा तीसरा टेस्ट, जाने क्या है वजह

IND vs AUS: धर्मशाला की बजाय इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा तीसरा टेस्ट, जाने क्या है वजह

• LAST UPDATED : February 13, 2023

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेली जा रही है।टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच अब इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दे यह मैच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के धर्मशाला स्टेडियम में होना था, लेकिन अब इसे इंदौर में आयोजित कराया जाएगा। बीसीसीआई ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

यह मैच एक मार्च से पांच मार्च के बीच खेला जाएगा। बीसीसीआई ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश में खराब मौसम के कारण मैदान में घास सही तरीके से नहीं आई है और इसे पूरी तरह से आने में समय लगेगा। इस वजह से यह मैच अब इंदौर में खेला जाएगा।

धर्मशाला के मैदान पर आखिरी बार पिछले साल फरवरी में खेली थी टीम इंडिया

धर्मशाला के मैदान पर भारतीय टीम आखिरी बार पिछले साल फरवरी के महीने में खेली थी। श्रीलंका के खिलाफ दो टी20 मैच इसी मैदान पर खेले गए थे। इसके बाद हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने मैदान में नया ड्रेनेज सिस्टम लगाने का फैसला किया। इस वजह से पूरे मैदान में खुदाई की गई। अब यह काम पूरा हो चुका है, लेकिन मैदान में घास सही तरीके से नहीं आई है। कई जगहों पर घास आना बाकी है।

टेस्ट मैच के लिए घनी घास की होती है जरूरत

इस मैदान की जमीन में बालू की मात्रा ज्यादा है। ऐसे में टेस्ट मैच की मेजबानी के लिए घनी घास की जरूरत होती है। क्योंकि टेस्ट मैच पांच दिन तक चलता है और घास कम होने पर फील्डिंग के दौरान खिलाड़ी चोटिल हो सकते हैं। इसी वजह से यह मैच इंदौर में कराने का फैसला किया गया है। धर्मशाला में मैदान पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है, लेकिन यहां का मौसम खराब है। ठंड और बर्फबारी के चलते यहां घास नहीं आ पा रही है। इस वजह से टेस्ट मैच की मेजबानी यहां से छिन गई है।

दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में से एक है धर्मशाला

धर्मशाला में अक्सर बारिश होती रहती है। यहां के मौसम का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल होता है। कई मैचों में बारिश के कारण खेल का नुकसान हुआ था और ड्रेनेज सिस्टम सही न होने के कारण बारिश रुकने पर भी मैच शुरू होने में देरी होती थी। इसी वजह से ड्रेनेज सिस्टम को बदला गया है। अब बारिश रुकने के कुछ समय बाद ही मैच शुरू हो सकेगा। ऐसे में धर्मशाला को बड़े मैचों की मेजबानी भी मिलेगी, क्योंकि यह दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम में से एक है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox