होम / Indore: इंदौर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से पांच प्रमुख स्थल

Indore: इंदौर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से पांच प्रमुख स्थल

• LAST UPDATED : February 27, 2023

इंदौर:(Five major places among the most famous tourist places of Indore) मध्यप्रदेश में ऐसे बहुत से जगह हैं जंहा आप अपनी छुट्टी का आनंद ले सकते है। इंदौर को मध्यप्रदेश का दिल कहा जाता है। इस जगह को अपनी स्वच्छता और खुबसुरती के लिए पूरे देश में जाना जाता है। इंदौर में हर रोज लाख़ो पर्यटक ना केवल देश से बल्कि पूरी दुनिया से घूमने आते हैं। ये हैं इंदौर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से पांच प्रमुख स्थल।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

12 ज्योतिर्लिंग में से एक है ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग। जो कि इंदौर से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग नर्मदा और कावेरी नदी के संगम पर स्थित है जहाँ दर्शन करने के लिए-लिए पूरे देश भर से लोग आते हैं। आप महादेव के दर्शन के बाद काजल रानी गुफा, अहल्या घाट, पेशावर घाट, ओंकारेश्वर बाँध और सिद्धनाथ मंदिर भी जा सकते है। इस जगह पर हमेशा भीर होता है।

लोटस लेक

लोटस लेक को कमल का खेत या गुलाब तालाब के नाम से भी जाना जाता है जो कि दौर से लगभग 45 किमी की दूरी पर है। यहाँ पर एक ऐसा तालाब है जिसे निहारने पर दूर-दूर तक कमल देखने को मिलता है। आपको यहाँ लाल, सफेद गुलाब देखने को मिल सकता है। इस तालाब के पास लगे पेड़-पौधे इस तालाब की खुबसुरती को और भी ज्यादा बढ़ाता है।

छप्पन दुकान

अगर आप खाने के शौकिन हैं तो ये जगह आपके लिए सबसे बेस्ट है। छप्पन में 56 दुकानों का समुह है जहाँ पर आप अलग-अलग खानों का लुफ्त उठा सकते है। ये जगह इंदौर के मेन जगहों में से एक है जहाँ सुबह के 6 बजे से रात के 12 बजे तक भीड़ होती है।

पातालपानी

ये जगह शहर से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इंदौर में पातालपानी एक जगह है जहाँ एक पर झरना 250 फीट की अधिक ऊंचाई से गिरता है। उस झरना को पातालपानी के नाम से जाना जाता है। यहाँ की हरियाली से आपका मन संतुष्ट हो जाएगा।

रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभयारण्य

इंदौर से 15 किलोमीटर की दूरी पर रालामंडल वाइल्ड लाइफ अभयारण्य स्थित है। यहाँ पर आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं। यहाँ पर ऐसे भी जानवर देखने को मिल सकते हैं जो विलुप्त होने की कगार पर हैं। इस जगह को प्रवासी पक्षियों का घर पर कहा जाता है। रालामंडल अभयारण्य के अंदर एक पार्क भी बना है, जहाँ परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। साथ ही जंगल सफारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ेः- https://indianewsmp.com/bhopal/5-places-of-bhopal-where-you-can-spend-summer-vacation/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox