होम / Madhav National Park: माधव नेशनल पार्क में एक बार फिर गूंजेगी बाघों की दहाड़

Madhav National Park: माधव नेशनल पार्क में एक बार फिर गूंजेगी बाघों की दहाड़

• LAST UPDATED : March 3, 2023

शिवपुरी: ( The roar of tigers will echo once again in Madhav National Park) बता दें इस चुनावी साल में मध्यप्रदेश सरकार ने अपने वन विभाग को वापस हरा-भरा करने का ज़िम्मा उठाया है। अभी कुछ दिनों पहले ही कूनो नेशनल पार्क में साउथ अफ्रीका से चीते लाए गए थें। अब केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने ग्वालियर दौरे के दौरान माध्व नेशनल पार्क में बाघों को लाने का ऐलान किया है। ये बाघ 10 मार्च को पन्ना, बांधवगढ़ और भोपाल से लाया जाएगा। तीन बाघो में दो मादा और एक नर बाघ शामिल है।

  • 10 मार्च को शिवपुरी आएंगे सीएम
  • बाघ नहीं रहेंगे पिंजरे में बंद
  • पांच बाघों को बसाए जाने की योजना

10 मार्च को शिवपुरी आएंगे सीएम

शिवपुरी के लोगों का इतंजार अब खत्म होने वाला है। केन्द्रिय मंत्री ने 10 मार्च को माधव नेशनल पार्क में तीन बाघों को छोड़ने का ऐलान किया है। उन्होने कहा कि माधव नेशनल पार्क में बाघों के आने से इस जिले में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेगी। उन्होने बताया कि 10 मार्च को उनका और मुख्यमंत्री के साथ शिवपुरी दौरा तय हो गया है। जिले के संभावित दौरा कार्यक्रम को मद्देनजर देखते हुए कलेक्टर एसपी द्वारा माधव नेशनल पार्क में बनाए गए बाड़े का निरीक्षण किया गया। साथ ही साथ संबंधित अधिकारियों को व्यवस्थाओं के सुदृढीकरण के निर्देश भी दिया गया है।

बाघ नहीं रहेंगे पिंजरे में बंद

बता दें कि इस नेशनल पार्क में 27 साल पहले अंतिम बार बाघ को देखा गया था। एक बार फिर इस पार्क को पूरे तरीके से तैयार किया जा रहा है। इस बार लाये जा रहे बाघ को पिंजरे में कैद नहीं किया जाएगा बल्कि उनके लिए नये बाड़े बनाए गए हैं।

पांच बाघों को बसाए जाने की योजना

मिली जानकारी के अनुसार नेशनल प्रोजेक्ट के तहत माधव नेशनल पार्क में कुल पांच बाघो को लाए जाने कि योजना है। जिसमें पहले चरण में तीन बाघो को लाया जाएगा। ये दिन शिवपुरी के लिए काफि ऐतिहासिक दिन होने वाला है।

ये भी पढ़े- https://indianewsmp.com/kaam-ki-baat/5-beautiful-tourist-places-to-visit-in-bundelkhand/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox