होम / Weather Update in Madhya Pradesh गर्मी की शुरुआत में ही सताने लगी लू

Weather Update in Madhya Pradesh गर्मी की शुरुआत में ही सताने लगी लू

• LAST UPDATED : March 19, 2022

Weather Update in Madhya Pradesh

इंडिया न्यूज़, भोपाल :

Weather Update in Madhya Pradesh  मध्य प्रदेश में इस बार गर्मी ज्यादा पड़ने वाली है। इस बात की जानकारी मौसम विभाग(Meteorological Department)पहले ही दे चुका है। वहीं अब राज्य के पांच जिले जो कि राजस्थान (rajsthan)की सीमा से सटे हैं वहां गर्मी का सितम देखने को मिलने लगा है। बता दें कि यहां पारा अभी से ही 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जो कि आगे भी बढ़ने की संभावना आईएमडी ने जताई है। प्रदेश में सबसे अधिक गर्मी की मार धार, रतलाम(ratlam), उज्जैप नर्मदापुरम और खरगोन में पड़ती नजर आ रही है।

Read More: Accident in Katni नदी में पलटी नाव, पांच ने तैर कर जान बचाई एक पानी में डूबा 

पश्चिमी हवाएं चलने से जीना हुआ मुहाल

मौसम विभाग के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि कई शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार हो गया। आईएमडी कार्यालय के अनुसार इस बार मध्य प्रदेश में मार्च महीने में ही गर्मी का असर दिखने लगा है। हालांकि ऐसा मौसम आमतौर पर अप्रैल महीने में होता था। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार राजस्थान और गुजरात की ओर से गर्मीली हवाएं चलनी शुरू हो गई है, जिससे इन राज्यों से सटे जिलों में गर्मी का असर दिखने लगा है। गर्म पश्चिमी हवाओं के चलते ही मध्यप्रदेश में दिन-रात के तापमान में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है।

Weather Update in Madhya Pradesh

Weather Update in Madhya Pradesh

Read More: Youth Drowned in River in Madhya Pradesh छह में से चार डूबे, जानिए कहां हुआ यह हादसा  

लोग तलाश रहे गर्मी से बचने के उपाय

पिछले 3 दिन से विदिशा सहित आसपास के क्षेत्रों में तापमान में हुई बढ़ोतरी से लोग परेशान हो रहे हैं और गर्मी की शुरूआत में ही तेज लपट भरी हवाएं असहनीय हो रही हैं। ऐसे में ग्रीष्म काल की शुरूआत में ही आग उगलते सूरज की किरणों से तापमान में हो रही बढ़ोतरी से बचने के लिए अब लोग नदियों का सहारा ले रहे हैं । जहां पर बच्चों से लेकर बड़े तक तैराकी का आनंद उठा रहे हैं, ताकि तेज गर्मी से बचा जा सके।

Read More: Happiness Turns into Mourning in MP तालाब में डूबने से दो युवकों की मौत

Connect With Us : Twitter Facebook

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox