होम / कम उम्र में हो रहे बाल सफेद…जानिये इसके उपाय

कम उम्र में हो रहे बाल सफेद…जानिये इसके उपाय

• LAST UPDATED : March 9, 2023

आज कल की भागदौड़ से भरी जिंदगी में कब बिमारी इन्सान के शरीर में अपना घर बना ले ये किसी को पता तक नही चलता है। इसका मुख्य कारण गलत खान-पान और रहन-सहन है। गलत आदतों की वजह से कम उम्र में बालों का रंग सफेद होना शुरू हो जाता है। आजकल अधिकांश लोगों में 25 से 30 साल की उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं। उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफेद होना स्वभाविक प्रक्रिया है। लेकिन इतने कम उम्र में ऐसा हो जाए तो यह चिंता का विषय बन जाता है ।

  • कम उम्र में बाल सफेद होने के असली कारण
  • केमिकल है इसका मुख्य वजह
  • सफेद बाल होने से कैसे रोका जाए

कम उम्र में बाल सफेद होने के असली कारण

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट नैचरल मेडिसिन में प्रकाशित लेख के मुताबिक जब शरीर बेहद तनाव में होता है, तो इससे वो सेल्स कम होने लगते हैं, जो हेयर कलर के लिए जिम्मेदार होते हैं। वहीं एक अन्य स्टडी के मुताबिक, स्ट्रेस के कारण सेल को रिजनरेट होने में भी ज्यादा समय लगता है। जिससे बॉडी फ्री रैडिकल्स से अच्छे से लड़ नहीं पाती है। ये स्थिति न सिर्फ बालों को जल्दी सफेद करने लगती है बल्कि चेहरे पर भी एजिंग के साइन्स दिखने लगते हैं।

केमिकल है इसका मुख्य वजह

आपको बता दे कि बढ़ते केमिकल का इस्तेमाल बालों पर विशेष प्रभाव डालता है । जिसकी वजह से बाल बेजान हो जाते हैं । साथ ही साथ उनका झड़ना भी बढ़ जाता है। ये उम्र से पहले ही लोगो में गंजापन भी कारण बनता है। इसका बेहतर विकल्प यही है कि नैचुरल या फिर कम केमिकल्स वाले हेयर कलर का ही इस्तेमाल करें।

सफेद बाल होने से कैसे रोका जाए

डाॅक्टर का कहना है कि अगर किसी हेल्थ प्रोब्लम की वजह से बाल सफेद हो रहे हैं तो उसका इलाज किया जा सकता है। अगर बालों के सफेद होने का कोई कारण पता नहीं चलता तब एक दवाई दी जाती है लेकिन इसके साइड इफेक्ट बहुत है, इसलिए बिना डॉक्टरों की सलाह से इसे नहीं ली जानी चाहिए। इसके अलावा एक लीक्विड वाली दवा या स्प्रे या लोशन भी होता है। जिसे सफेद बालों में लगाया जाता है। इसके अलावा कुछ जेल भी बाजार में आते हैं। लेकिन इन लोशन या स्प्रे को लेकर कोई साइंटिफिक प्रूव नहीं है। ये सब सिर्फ दावा करते हैं लेकिन वैज्ञानिक तरीके से इसका कोई सत्यापन नहीं हुआ है। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि इन दवाइयों से सफेद बाल काले हो जाएंगे।

ये भी पढ़े- मध्यप्रदेश कि ये महिलाएं चलाती हैं हाथों से लिखा समाचार पत्र

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox