होम / H3N2 Influenza MP: एमपी में कोरोना के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी, पॉजिटिविटी दर 0.8 दर्ज

H3N2 Influenza MP: एमपी में कोरोना के नए मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी, पॉजिटिविटी दर 0.8 दर्ज

• LAST UPDATED : March 17, 2023

H3N2 Influenza MP: देशभर में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस धिरे-धिरे अपने पैर पसार रहा है। जिसके चलते 1 जनवरी से अबतक 450 से ज्यादा मामले सामने आ चुके है। इस वायरस ने देश में अपना डर फैलाने शुरू कर दिया है। जिसके चलते दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात और ओडिश के बाद कल मध्यप्रदेश में भी पहला केस देखने को मिला था।

  • देशभर में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस धिरे-धिरे पसार रहा है पैर
  • मध्यप्रदेश के भोपाल में आया पहला केस
  • बीते 24 घंटे में मिले कोरोना के 3 नए मरीज, एक्टिव केसेस 28
  • बीते 24 घंटे में इंदौर मैं 1 जबलपुर 1 बड़वानी 1
  • 4 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद किया गया डिस्चार्ज

जिसके चलते अब भोपाल में इस वायरस ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। कल पहला केस आया था और अब भोपाल मेंबीते 24 घंटे में कोरोना के 3 नए मरीज मिले है। साथ ही 28 एक्टिव केसेस है।बीते 24 घंटे में इंदौर मैं 1 जबलपुर 1 बड़वानी 1। वहीं 4 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज किया गया है। बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने 338 लोगों के सैंपल लिए थे।

कल मिला था पहला केस

राजधानी भोपाल में एक युवक में इस वायरस का टेस्ट किया गया था। जिसके चलते कल गुरुवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। अधिकारीयों ने मीडिया को बताया कि जिस युवक में एच3एन2 की पुष्टि हुई है। उसकी उम्र 20 से 25 साल के बीच है।

घर पर ही चल रहा है ईलाज मरीज

अधिकारीयों ने बताया की मरीज को खांसी-जुकाम की शिकायत थी। जिसके बाद उसके स्वाब का सैंपल लैब में टेस्ट के लिए भेजा गया था, और गुरुवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जानकारी मिली है कि भोपाल के बैरागढ़ इलाके के रहने वाले मरीज को किसी भी अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया था और फिलहाल वह घर पर ही ठीक हो रहा है।

क्या है इन्फ्लूएंजा?

इनफ्लूएंजा एक कॉमन बीमारी है। जिसमें व्यक्ति को एक से दो दिनों तक बुखार और खासी होती जो दो दिन बाद ठीक भी हो जाती है। अगर किसी को दो दिनों से अधिक 100 डिग्री से अधिक बुखार और साथ में सर्दी-खांसी हो या बलगम आना शुरू हो जाए तो उस स्थिति में उन्हें डॉक्टर से अपना चैकअप कराना चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह कि कोरोना के जितना यह वायरस इतना खतरनाक नहीं है। लेकिन इससे सावधानी बरतना जरूरी है। बता दें कि यह वायरल खास तौर से बच्चों और बुजुर्गों को अपनी चपेट में ले रहा है। इसके शुरूआती दौर में बुखार, खांसी, सर्दी, नाक और आंखों में जलन लक्षण देखने में आते हैं।

ये भी पढ़ें:रिकवर कर रहे हैं ऋषभ पंत, स्विमिंग पूल में वॉक करते हुए सामने आईं कुछ तस्वीरें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox