होम / लाडली बहना योजना: गांवों में नेटवर्क नहीं मिल रहा तो पहाड़ पर चढ़कर ई-केवाईसी कर रहे अपडेट

लाडली बहना योजना: गांवों में नेटवर्क नहीं मिल रहा तो पहाड़ पर चढ़कर ई-केवाईसी कर रहे अपडेट

• LAST UPDATED : March 21, 2023

मध्यप्रदेश: लाड़ली बहना योजना को लेकर अभी पूरा प्रशासन काम पर लगा हुआ है। अफसरों, कर्मचारियों से कहा गया है कि वो किसी भी स्थिति में पात्र महिलाओं के ई-केवाईसी अपडेट करें। समग्र को बैंक खाते से भी लिंक करना है। लेकिन जमीनी स्तर पर इस काम के लिए कर्मचारियों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। नेटवर्क नहीं मिलने की समस्या आमतौर पर सामने आ रही है। पेटलावद से 20 किमी दूर मोहकमपुरा पंचायत में इस समस्या से निपटने के लिए कर्मचारी पहाड़ पर चढ़कर काम कर रहे हैं। लेकिन इस बीच बारिश और बिगड़ते मौसम से काम बार-बार रुक रहा है। गांव वालों को भी पहाड़ पर चढ़ना पड़ रहा है।

  • चुनावी साल में योजनाओं की बौछार
  • किसी भी स्थिति में काम करने के निर्देश
  • मोहकमपुरा में इस तरह पहाड़ पर चढ़कर कर्मचारी कर रहे काम

कलेक्टर ने जिले में कई जगह किया दौरा

कलेक्टर रजनी सिंह ने ई-केवाईसी अपडेशन के कार्य देखने के लिए जिले में कई जगह दौरा किया। जनपद पंचायत झाबुआ के ग्राम पंचायत देवझिरी, डूंगरालालू, फूटिया एवं तलावली में दौरा किया। पेटलावद विकासखंड में महिलाओं की कतार लग रही है। ई-केवाईसी के तहत आधार कार्ड को समग्र से जोड़ा जा रहा है।

इससे समग्र आईडी में नाम और जन्मतिथि का सुधार हो सकेगा। निरीक्षण में झाबुआ तहसीलदार आशीष राठौर, पीआरओ सुधीरसिंह कुशवाह सहित अन्य अफसर थे। प्रशासन के अनुसार अकेले पेटलावद ब्लॉक से लगभग 20 हजार महिलाओं के योजना में शामिल होने की संभावना है। अभी सर्वे किया जा रहा है। 25 मार्च से फार्म भरने का काम शुरू होगा।

चुनावी साल की योजना इसलिए पूरा फोकस

लाड़ली बहना योजना चुनावी साल की बड़ी घोषणा है। इसलिए इस पर पूरा फोकस किया जा रहा है। सीधे सीएम कार्यालय से इसकी मॉनिटरिंग चल रही है। योजना में महिला के समग्र आईडी के आधार पर सारी प्रक्रिया होना है। इसके लिए समग्र पोर्टल पर ई-केवाईसी कराया जाना है।

प्रशासन ने बैंक सखियों को ई-केवाईसी करने के लिए डिवाइस एवं बायोमेट्रिक डिवाइस भी उपलब्ध कराए हैं। अफसरों को ही निर्देश हैं कि जिन महिलाओं के बैंक अकाउंट नहीं है, उनके अकाउंट खुलवाए जाएं। इसके लिए आसपास या उसी पंचायत में यह व्यवस्था होगी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox