होम / Navratri 2023 Maa Kalaratri: नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की कैसे करें पूजा? जानें

Navratri 2023 Maa Kalaratri: नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की कैसे करें पूजा? जानें

• LAST UPDATED : March 28, 2023

Navratri 2023 Maa Kalaratri: आज महापर्व नवरात्रि का सातंवा दिन है। वैसे नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है और आज के दिन मां कालरात्रि की पूजा आराधना होती है। धार्मिक मान्यताओं की मानें तो सप्तमी तिथि के दिन देवी कालरात्रि की उपासना करने से भय, रोग एवं दोष दूर हो जाते हैं। साथ ही साधक के जीवन पर नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव नहीं पड़ता है।

मां कालरात्रि का स्वरूप

माता कालरात्रि की पूजा मध्यरात्रि यानी निशिता काल में करने से विशेष फल प्राप्त होता है। साथ ही सभी संकटों का नाश होता है। ऐसा यदि संभव नहीं है। तो सुबह जल्दी उठें और स्नान-ध्यान क व्रत का संकल्प लें। फिर माता कालरात्रि की प्रतिमा पर गंगाजल अर्पित करें। इसके बाद रोली, अक्षत, गंध, पुष्प, धूप, दीप, मिष्ठान, सिंदूर इत्यादि से मां कालरात्रि की विधवत पूजा करें। देवी कालरात्रि को लाल रंग बहुत प्रिय है। इसलिए हो सके तो माता कालरात्रि की पूजा के समय साधक लाल रंग का वस्त्र पहनें और उन्हें लाल पुष्प जैसे- लाल गुलाब या लाल गुड़हल का फूल अर्पित करें। पूजा के पश्चात मां कालरात्रि को पान सुपारी, गुड़ और हलवे का भोग अर्पित करें।

मां कालरात्रि की पूजा विधि

माता कालरात्रि की पूजा मध्यरात्रि यानी निशिता काल में करने से विशेष फल प्राप्त होता है। साथ ही सभी संकटों का नाश होता है। ऐसा यदि संभव

मां कालरात्रि का भोग प्रसाद

मां कालरात्रि के पूजन की विधि नवरात्रि के सातवें दिन पूरी की जाती है। इस दिन गुड़ और गुड़ से बनी चीजों का भोग लगाएं। मां कालरात्री को गुड़ से बनी चीजें अति प्रिय है। इससे कालरात्रि प्रसन्न होती हैं और भक्तों को मनचाहा फल देती है।

यह भी पढ़े: ‘कानपुर वाले करौली बाबा’ ने ‘बिमारी’ ठीक करने के नाम पर एमपी के दरोगा से 1.51 लाख रुपये हड़पे!

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox