होम / भोपाल में बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या, 41 नए मरीज मिले!

भोपाल में बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या, 41 नए मरीज मिले!

• LAST UPDATED : April 4, 2023

Corona update: राजधानी में कोरोना धीरे- धीरे एक बार फिर अपने पैर पसार रहा है। जिसके चलते भोपाल में कोरोना के 35 मरीजों की संख्य बढ़कर 41 हो गई है। जिस कड़ी में इंदौर के बाद अब भोपाल में भी तेजी से कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। यहां बीते दो दिन में कोरोना के 41 नए मामले दर्ज किए गए हैं। सोमवार को जारी स्टेट हेल्थ बुलेटिन में 14 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि मप्र में यह आंकड़ा 26 है।

  • इंदौर के बाद अब भोपाल में भी तेजी से बढ़ रहा है कोरोना
  • मध्यप्रदेश में मिले कोरोना के 41 नए मरीज
  • भोपाल में एक्टिव केस बढ़कर 48 तक पहुंचे
  • प्रदेश के कुल एक्टिव केस 50 फीसदी

इस आधार पर कहा जा सकता है कि राजधानी भोपाल सहित मप्र में स्थिति बिगड़ती जा रही है। सबसे पहले बात करें भोपाल की तो यहां सोमवार को कोरोना के 14 नए मरीज मिले हैं।

प्रदेश के कुल एक्टिव केस 50 फीसदी

प्रदेश के कुल एक्टिव मरीजों की 50 फीसदी संख्या भोपाल में मौजूद हैं। प्रदेश में सोमवार को आए 26 नए मामलों के साथ कुल 101 एक्टिव केस हैं। जबकि अकेले भोपाल में एक्टिव कैस की संख्या 48 पहुंच गई है।

कोरोना से निपटने मॉकड्रिल की तैयारी

इसी क्रम में 10 व 11 अप्रैल को सभी जिला व मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में मॉकड्रिल करने के आदेश केंद्र सरकार ने दिए हैं। मॉक ड्रिल में अस्पतालों में बिस्तर क्षमता, आइसोलेशन बेड और अन्य सुविधाओं को परखा जाएगा। इतना ही नहीं सभी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि वह मॉक ड्रिल पूरी होने के बाद जो नतीजा निकलेगा उसे कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जाए। ताकि केंद्र से लेकर राज्य तक सभी को अस्पतालों की वस्तु स्थिति बारे में जानकारी हो और समय पर कमियों को दूर किया जा सके।

कोविड नियमों का पालन करना जरूरी

बता दें कि बीते चार महीनों से देश व प्रदेश में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के केस मिल रहे हैं। इसी के ध्यान में रखते हुए ICMR ने कुछ दिन पहले गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत ILISARI Cases की मॉनिटरिंग करना जरूरी है। साथ ही हॉस्पिटल में कोविड-19 से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियों के लिए एडवाइजरी और निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में भीड़भाड़ और बंद जगहों पर मास्क पहनने, छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढंकने और रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करने को कहा गया है। लोगों से हाथों को बार-बार धोने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करने की सलाह दी गई है। साथ ही साफ सफाई का खास ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ेंराहुल गांधी की ‘संसद सदस्यता’ के विरोध में कांग्रेस ने की जय भारत सत्याग्रह की शुरुआत!

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox