होम / त्वचा की इफाजत करेंगे ये 7 घरेलू नुस्खे!

त्वचा की इफाजत करेंगे ये 7 घरेलू नुस्खे!

• LAST UPDATED : August 17, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Skin Care Products: स्क्रीन के लिए हम कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं। इसके अनेक नुकसान झेलने पड़ते हैं। पर क्या आप जानते हैं, कि केवल घर की चीजों से ही हम अपने स्क्रीन को हेल्दी रख सकते हैं। कहीं ऐसी चीज हैं। जो हमारे स्क्रीन के लिए गुणकारी होती है और हमारे आसपास आसानी से मिल भी जाती है।  Skin Care Products जैसे एलोवेरा कच्चा दूध बेसन पपीता आदि आइए जानते हैं इसके फायदे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में लगभग लगभग 96% पानी की मात्रा पाई जाती है जैसे प्राकृतिक रूप से कई स्किन केयर चीजों से बेहतर बनाती है इसमें जिनक मौजूद होता है जो स्किन में कोलेजन की पूर्ति करने में मदद करता है और त्वचा को हमेशा जवान रखता है।

बादाम का तेल

बादाम का तेल इसमें एंटीबैक्टीरियल के गुण और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारे स्क्रीन में होने वाले दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

दूध

कच्चे दूध में जो लेक्टिक एसिड होता है। वह स्किन को साफ करने में मदद करता है।

नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा में होने वाले कल धब्बों को कम करने में नारियल का तेल मदद कर साबित होता है। साथ ही यह आसमान रंग को ठीक करने में उपयोगी साबित होता है।

बेसन और दही का पेस्ट

बेसन दही नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर धो लें। इसके इस्तेमाल से स्क्रीन के रंग को साफ करने में आसानी होती है।

पपीते का स्क्रब

पपीते का इस्तेमाल आप स्क्रब के तौर पर कर सकते हैं। पपीते में पपेन नाम का एंजाइम पाया जाता है। जो स्किन को साफ करने में मदद करता है। आलू इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है इंडिया न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Natural face pack: 10 नैचुरल फेस पैक्स जिससे चेहरे पर आएगी चमक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox