होम / Patrakaar samaagam: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पत्रकारिता समागम में हुए शामिल, पत्रकारों को दिया तोहफा

Patrakaar samaagam: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पत्रकारिता समागम में हुए शामिल, पत्रकारों को दिया तोहफा

• LAST UPDATED : September 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Patrakaar samaagam: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अपने निवास पर पत्रकारों के साथ “पत्रकार समागम” कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होने पत्रकारों को खुशखबरी भी दी है। उन्होंने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र के सजग प्रहरी होते हैं, उनके बिना राष्‍ट्र का निर्माण असंभव है। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों के लिए कई घोषणाएं की है।

  • सम्मान निधि 10 हजार रुपये से बढ़कर 20 हजार रुपये की जाएगी
  • आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना को बढ़ाया जाएगा

कमेटी का गठन

आगे उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार पत्रकारों के हितों के लिए संकल्पबद्ध है। उनके कई योजनाएं पहले से ही सरकार द्वारा चलाई जा रही है। अब उनकी की सुरक्षा के लिए भी कानून बनाने पर पहल की जाएगी। इसके लिए जल्द हीं कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें वरिष्ठ पत्रकारों को सदस्य बनाया जाएगा। इसके बाद कमेटी से मिले सुझावों के मुताबिक कानून तैयार किया जाएगा। साथ ही बीमारी के समय पत्रकारों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी।

सम्मान निधि बढ़ाया

मुख्यमंत्री ने जोश भरते हुए ऐलान किया कि वरिष्ठ पत्रकारों को मिलने वाली सम्मान निधि 10 हजार रुपये से बढ़कर 20 हजार रुपये की जाएगी। साथ ही सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकारों के स्वर्गवास पर उनकी पत्नी/पति को एकमुश्त आठ लाख रुपये भी दिए जाएंगे। आगे मुख्यमंत्री ने अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान योजना के अंतर्गत अधिकतम ऋण की सीमा को 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपए करने की भी बात कही है। साथ ही यह भी कहा कि अगर कोई भी पत्रकार अपने बच्चों के लिए कोई भी बैंक से लोन लेता है तो 5 साल तक राज्य सरकार उस ब्याज पर 5% अनुदान देगी।

डिजिटल पत्रकारिता प्रशिक्षण

इसके अलावा उन्होंने पत्रकारों को आवश्यकता के मुताबिक डिजिटल पत्रकारिता का प्रशिक्षण देने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि छोटे कस्बों-शहरों के पत्रकारों को जरुरत पड़ने पर माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की मदद से डिजीटल पत्रकारिता सिखाया जाएगा। वहीं बीमा कंपनी द्वारा प्रीमियम में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की भी बात कही गई है। साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकार भवन के नए स्वरूप में स्टेट मीडिया सेंटर बनाया जाएगा। जिसमें और भी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox