होम / Lemon Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए नींबू है रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे

Lemon Benefits: डायबिटीज रोगियों के लिए नींबू है रामबाण इलाज, जानें इसके फायदे

• LAST UPDATED : September 27, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Lemon Benefits: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो हर उम्र के व्यक्ति को प्रभावित करती है। अक्सर देखा जाता है डायबिटीज वाले मरीजों का खानपान में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। डाइट में ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हे शामिल कर ब्लड शुगर का स्तर सामान्य किया जा सकता है।

अक्सर डायबिटीज वाले मरीजों का यह सवाल होता है कि क्या नींबू खाना डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है? हम आपको बता दें कि नींबू खाना डायबिटीज में काफी लाभदायक होता है। आइए जानते हैं, डायबिटीज के मरीजों के लिए नींबू क्यों फायदेमंद है और इसे डाइट में किन तरीकों से शामिल करें।

डायबिटीज में क्यों गुणकारी है नींबू का रस

पोषक तत्वों से भरपूर नींबू डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह फाइबर, विटामिन-सी,एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है । इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा नींबू मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।

नींबू में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा नींबू फाइबर से भी भरपूर होता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है।

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें नींबू को अपनी डाइट में शामिल

  • आप अपने खाने में नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। चावल से लेकर दाल, सब्जी, पोहा आदि में नींबू का रस कम मात्रा में मिला सकते हैं। इसके अलावा सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं।
  • अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना खाली पेट एक नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें, इसमें नींबू का रस सीमित मात्रा में मिलाएं, फिर इसे पी लें।
  • अगर आप स्टार्चयुक्त युक्त खाद्य पदार्थ जैसे आलू, चावल, मकई का सेवन कर रहे हैं, तो इसमें नींबू का रस जरूर मिलाएं। यह आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करता है। चिकन में भी निंबू का रस मिक्स कर खा सकते हैं। नींबू स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है। आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में ही नींबू का रस शामिल करें।
  • डिटॉक्स वॉटर में भी नींबू के टुकड़ों को डास सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। जिससे डायबिटीज का भी खतरा कम होता है।

Also read:

MP Election News: चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग, BJP नेता बोले- जन आक्रोश यात्रा में न दिग्विजय पहुंचे और…

India Smart Cities Conclave in Indore 2023: इंदौर बना भारत का सबसे स्मार्ट सिटी शहर, राष्ट्रपति ने कई शहरों को किया सम्मानित

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox