होम / MP News: पप्पू, लफंगा, नीच जैसे शब्द नहीं बोल सकेंगे निगम पार्षद, जानिए क्या है पूरा मामला

MP News: पप्पू, लफंगा, नीच जैसे शब्द नहीं बोल सकेंगे निगम पार्षद, जानिए क्या है पूरा मामला

• LAST UPDATED : October 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज), MP News, भोपााल: भोपाल में अमर्यादित शब्दों पर प्रतिबंध लगा दिया है, भोपाल नगर निगम ने अमर्यादित शब्दों और मुहावरों की बुकलेट तैयार की गई है। जिसमें 838 शब्दों और मुहावरों पर रोक लगा दी है। जिन्हें सदन में चर्चा के दौरान पार्षद नहीं बोल सकते है। इस बुकलेट में पप्पू, लफंगा, नीच जैसे कई शब्द शामिल हैं। भोपाल नगर निगम ने ये फैसला इसलिए लिया है, ताकि सदन में कोई जनप्रतिनिधि मर्यादा की सीमा न पार करें। 

बता दें कि भारत देश में पहली बार किसी नगर निगम ने अपने पार्षदों के लिए भाषा की मर्यादा के लिए नियम तय किया है। भोपाल नगर निगम देश का पहला निगम है, जहां पप्पू, नीच और लफंगा जैसे करीब 838 शब्दों और मुहावरों पर प्रतिबंध लगा दिया है। भोपाल नगर निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने इसके लिए एक बुकलेट जारी की है। जिसके बाद अब पार्षद परिषद की बैठक के दौरान चर्चा में अमर्यादित शब्द और भाषा का इस्तेमाल नही कर सकते। 

अमर्यादित शब्दों के लिए तैयार की बुकलेट

नगर निगम अध्यक्ष ने बताया कि MP विधानसभा में प्रतिबंधित 1500 शब्दों की तर्ज पर भोपाल नगर निगम परिषद की बैठक में अमर्यादित शब्दों को हटाने के लिए बुकलेट तैयार की गई है। बता दें कि अगर कोई सदन में चर्चा के दौरान इन शब्दों का उपयोग करेगा तो उसे प्रोसेडिंग का हिस्सा नहीं बनाया जएगा। अगर पार्षद बार-बार इन अमर्यादित शब्दों का इस्तेमाल करेगा तो उसे सदन से बाहर किया जाएगा। 

838 शब्दों और मुहावरों पर प्रतिबंध

BCC ने बुकलेट में अमर्यादित शब्दों की सूची बनाई है जिसमें पप्पू, आरएसएस के गुंडे, नीच, बीजेपी वाले माफिया, बेशर्म, धोबी का कुत्ता, लफंगा, 420, चापलूस, एक थैली के चट्टे-बट्टे, भैंस के आगे बीन बजाना, खोदा पहाड़ निकली चुहिया, उल्लू का पठ्ठा, भैंस चली पगुराय, बुद्धि मारी गई है, किसी सदस्य की पत्नी का अनावश्यक उल्लेख, क्या बकवास कर रहे हो, भांग पीकर आए हो क्या, पागलखाना, झूठा, गरीब सदस्य बेचारे, मेरा भाई, गंदी सूरत, ससुर जैसे 838 शब्दों और मुहावरों पर प्रतिबंध लगा दी है। 

पार्षद का नाम पप्पू

सबसे बड़ी हैरानी की बात यह है कि भोपाल के एक पार्षद का नाम ही पप्पू विलास राव घाडगे हैं, लेकिन बुकलेट के अनुसार ‘पप्पू’ शब्द पर प्रतिबंध लगाया है तो फिर परिषद की बैठक में पार्षद को क्या कहकर बुलाया जाए। पप्पू घाडगे बुकलेट में ‘पप्पू’ शब्द शामिल किए जाने का विरोध कर रहे हैं। 

Also Read: MP News: CM शिवराज ने जारी की गैस अनुदान राशि, जानें किसे मिलेगा लाभ

MP Election 2023: 150 से अधिक सीटों पर प्रत्याशी चुनने के लिए कांग्रेस की बैठक

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox