होम / Male Baldness: पुरुष क्यों होते हैं तेजी से गंजे, जानिए गंजेपन से बचने के उपाय

Male Baldness: पुरुष क्यों होते हैं तेजी से गंजे, जानिए गंजेपन से बचने के उपाय

• LAST UPDATED : October 16, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Male Baldness: पुरुषों में अगर गंजेपन की समस्या हो तो उसे मेल पैटर्न बाल्डनेस या एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहा जाता है। ऐसी स्थिति में पुरुषों के बाल झरने शुरू हो जाते हैं। जिसके पिछे जेनेटिक या हार्मोनल बदलाव होते है। पुरुषों के गंजेपन का प्राइमरी कारण जेनेटिक माना जाता रहा है। जेनेटिक ट्रेंड वाले व्यक्तियों में, डीएचटी बालों के रोमों को छोटा कर देता है। और बाल धिरे-धिरे कमजोर होने लगते है। दुसरी तरफ कई अन्य कारण भी सामने आए हैं जिसकी वजह से पुरुषों को गंजेपन की समस्या होती है।

दवाई हो सकती है बड़ी वजह

कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और गठिया जैसी बीमाड़ी होने पर ली जाने वाली दवाई के साइड इफेक्ट होने पर बाल झड़ने जैसी समस्या होती है। इसीलिए जरूरी है कि किसी भी दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से हेयर लॉस के खतरों के बारे में जरूर पुछ लें। ताकि समय रहते आप अपने बालों को झड़ने से भी रोके।

हार्मोन्स का असंतुलन होना

पुरुषों के गंजेपन के पिछे हार्मोनल असंतुलन एक बड़ी वजह हमेशा से रही है। थायरॉयड या हार्मोनल थेरेपी के कारण हार्मोन्स में असंतुलन हो जाता है। ऐसे में जरुरी है कि हम समय रहते हार्मोन्स का इलाज कराये जिससे बाल झड़ने की समस्या कम हो जाए।

उम्र का बढ़ना

पुरुषों की उम्र बढ़ने के साथ ही उनमें टेस्टोस्टेरोन के स्तर में धीरे-धीरे कमी आ जाती है। जिसकी वजह से धिरे-धिरे बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि हेल्थ की बेहतरीन देखभाल अगर हम करे तो इस समस्या को कम किया का जा सकता है।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी

शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी होने पर बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में हमें अपनी डाइट में विटामिन ए, सी, डी, ई, बायोटिन और आयरन भरपूर मात्रा में लेनी चाहिए। संतुलित आहार हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे बालो के लिए भी काफी फायेदेंमद साबित हो सकते है।

स्ट्रेस लेना एक बड़ी वजह

तनाव से हमें क्या-क्या नुकशान होते है ये हम सब भली भाती जानते हें। इसीलिए अक्सर हमें तनाव ना लेने की सलाह दी जाती है। तनाव आपकी बालों की विकास को रोक सकती है, जिसके वजह से अक्सर हमें बाल झड़ने, बाल पकने आदी जैसी समस्या हो जाती है। इसे आप व्यायाम के जरिए दूर कर सकते है।

Read more: ‘Tiger 3’ Trailer Out: Tiger 3 का दमदार trailer रिलीज, इस…

               MP Election 2023: 5 दिनों में चूके तो नहीं दे पाएंगे…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox