होम / Romance Scam: डेटिंग ऐप पर हुई मुलाकात, फिर इस तरह शुरु किया लूटने का खेल, जानें पूरा मामला

Romance Scam: डेटिंग ऐप पर हुई मुलाकात, फिर इस तरह शुरु किया लूटने का खेल, जानें पूरा मामला

• LAST UPDATED : November 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Romance Scam: आजकल सब काम ऑनलाइन हो रहे है। जिसको लेकर स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए घात लगाए बैठे है। Online Scam के कई मामले इन दिनों देखने को मिल रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम से लेकर KYC और पेमेंट के नाम पर स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए घात लगाए बैठे हैं। लेकिन अब स्कैमर्स ने लोगों को प्यार का झांसा देकर ठगने का काम शुरू कर दिया हैं। बता दें कि इस तरह के स्कैम को Romance Scam कहते हैं।

Bumble ऐप का यूज

हाल में एक स्कैमर ने Bumble ऐप का यूज करके एक महिला के साथ ठगी की है। स्कैमर ने 1 लाख रुपये की ठगी की है। आपको बता दें कि फ्रॉडस्टर्स ने 35 साल की एक PhD स्कॉलर को टार्गेट किया है। महिला ने बताया कि डेटिंग ऐप से उनकी शुरुआत हुई थी। पीड़िता ने आगे बताया कि वो Bumble ऐप के जरिए डॉ. अयान कुमार जॉर्ज के संपर्क में आयी थी। दोनों के बीच सितंबर महीने में संपर्क हुआ था। अयान ने खुद को UK बेस्ड डॉक्टर बताया था। दोनों ने bumble के बाद वॉट्सऐप पर अपनी बातचीत शुरू की और ये सिलसिला लगातार चलता रहा।

एक महिला का फोन आया

पीड़िता ने आगे ये भी बताया एक दिन जॉर्ज ने महिला को कॉल किया और बताया कि वो अपनी मां के साथ 28 सितंबर को दिल्ली आ रहा है। इसके बाद एक महिला का फोन आया, जिसने खुद को कस्टम ऑफिसर बताया। उस फेक अधिकारी ने बताया की जॉर्ज को 1 लाख पाउंड के साथ पाया गया है, जो अवैध ढंग से लाए गए हैं।

68,500 रुपये का भुगतान

इसके बाद महिला अधिकारिक ने पीड़िता से 68,500 रुपये का भुगतान एक अकाउंट में करने के लिए कहा। कंफ्यूज और परेशान महिला ने वैसा ही कर दिया। इसके बाद एक और महिला ने उसे फोन किया और बताया कि पाउंड की वैल्यू काफी ज्यादा है। उसने फिर 3 लाख रुपये की डिमांड की।

पीड़िता को पैसे देने के लिए मनाया

इतनी बड़ी रकम का नाम सुनकर महिला को थोड़ी हिचकिचाहट तो हुई, लेकिन स्कैमर्स ने डॉ. जॉर्ज को फोन दिया, जिसने पीड़िता को पैसे देने के लिए मनाया। हालांकि, महिला ने पूरे 3 लाख रुपये ट्रांसफर तो नहीं किए।

1 लाख रुपये किए ट्रांसफर

अगर पुलिस की मानें, तो पीड़िता ने बताया कि वो केवल 1 लाख रुपये ही ट्रांसफर कर सकती है और 68,500 रुपये उसने पहले ही ट्रांसफर कर दिए हैं। इसके बाद पीड़िता ने फेक कस्टम ऑफिसर के बताए एक और अकाउट में 30 हजार रुपये ट्रांसफर किए। हालांकि, कुछ ही वक्त में पीड़िता को अपने साथ हुई स्कैम का पता चल गया। इसके बाद पीड़िता ने डेटिंग ऐप को डिलीट भी कर दिया, लेकिन स्कैमर अलग-अलग नंबर से वॉट्सऐप कॉल करता रहा। महिला ने इस मामले में 98,500 रुपये की ठगी का केस दर्ज कराया है।

Read more: AIIMS Bhopal Recruitment: एम्स भोपाल में ग्रुप-सी के पदों पर निकली वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन, जानें पूरी प्रकिया

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox