होम / World Diabetes Day: सिर्फ मीठे से नहीं, इन चीजों से भी होती डायबिटीज

World Diabetes Day: सिर्फ मीठे से नहीं, इन चीजों से भी होती डायबिटीज

• LAST UPDATED : November 14, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ), World Diabetes Day: डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी में कही जाता है कि यह हमारे लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है लेकिन अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया तो बढ़ते समय के साथ गंभीर रूप ले सकती है। इस बीमारी से जुड़ी हमारे मन में एक मीथ है कि अगर मिठाई या ज्यादा चीनी वाली चीजें खाएंगे तभी ये बीमारी हो सकती है। आपको बता दें कि ये बीमारी उस तरह के फूड आइटम से भी हो सकती है जो बिल्कुल हेल्दी लेकिन नैचुरल मीठे है। आज आपको बताते है कि कौन से ऐसे फूड आइटम हैं जो सेहत के हिसाब से हेल्दी है लेकिन ज्यादा खाने से डायबिटीज की समस्या हो सकती है।

चीनी या रिफाइंड शुगर से बनी हुई चीजें भी डायबिटीज का कारण बन सकती है। आपको हैरानी होगी कि जिन चीजों को हम हेल्दी समझकर खाते हैं वह डायबिटीज का कारण बन सकती है। अगर डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचना है तो आपको शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना होगा।

ज्यादा प्रोटीन खाना

फ्रूट जूस

फ्रूट जूस को सेहत के लिए हेल्दी माना जाता है लेकिन यह शुगर लेवल को बढ़ा सकता है। फलों के जूस में फ्रुक्टोज काफी मात्रा में होती है। फ्रुक्टोज इंसुलिन रेसिस्टेंट, मोटापा और दिल की बीमारी से जुड़ा है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स विटामिन सी और पोटेशियन से भरपूर है। इसके साथ ही मिनरल्स का बड़ा सोर्स है। जब फल सूख जाते हैं तो इसमें पानी की कमी हो जाती है और पोषक तत्व की मात्रा अधिक जिसके वजह से इसका शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट

डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम और विटामिन काफी मात्रा में होते हैं। बता दें कि इसमें लैक्टोज नाम का शुगर भी होता है। हाई फैट वाली डेयरी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है।

Also Read: Cyber Fraud: विधायक की बेटी हुई साइबर फ्रॉड की शिकार, जानें कितने पैसे का…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox