होम / Vomiting While brushing Teeth: ब्रश करते समय उल्टी आना गंभीर बीमारी के हैं संकेत, खराब हो सकता है ये ऑर्गन

Vomiting While brushing Teeth: ब्रश करते समय उल्टी आना गंभीर बीमारी के हैं संकेत, खराब हो सकता है ये ऑर्गन

• LAST UPDATED : December 21, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Vomiting While brushing Teeth: आपके साथ अक्सर ऐसा हुआ होगा कि ब्रश करने के दौरान उल्टी जैसा महसूस हुआ होगा। लेकिन अगर ऐसा आपके साथ हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। ऐसा इसलिए कह रहे है कि क्योंकि शरीर में पित्त बढ़ने से लेकर और दूसरी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं।

कई गंभीर बीमारियों के संकेत (Vomiting While brushing Teeth)

आपको बता दें कि ब्रश करने के दौरान उल्टी जैसा महसूस होना कई कारणों से हो सकता है। कई बार यह गैस और एसिडिटी के वजह से भी होता है। को कई बार अपच के वजह से भी हो जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक यह शरीर में पित्त बढ़ने के साथ-साथ लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है। पेट में होने वाली गड़बड़ी को यह काफी ज्यादा प्रभावित करती है। जब खाना ठीक से न पचे तो पेट में बाइल जूस बनने लगता है और जिससे एसिड रिफ्लक्स होने लगता है। जिसके वजह से मतली महसूस होता है। ऐसे में अधिकतर लोगों को उल्टी हो जाती है।

ब्रश करते समय वोमिटिंग की वजह 

GERD की बीमारी

ब्रश करते समय उल्टी की वजह पेट में होने वाले अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी की वजह हो सकते है। पेट से जुड़ी बीमारी का कारण हो सकता है

किडनी खराब के संकेत

ब्रश करते समय उल्टी महसूस होना किडनी खराब होने के लक्षण भी हो सकते हैं। जब किडनी सही तरीके से फंक्शन नहीं कर पाती है तो ऐसे में पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। इसका सबसे कारण है कि शरीर में क्रिएटिनिन का लेवल बढ़ना।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox