होम / Honey: सर्दियों में शहद खाने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों से रखेगा दूर

Honey: सर्दियों में शहद खाने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों से रखेगा दूर

• LAST UPDATED : January 19, 2024
India News (इंडिया न्यूज़) Honey: शहद का इस्तेमाल नानी-दादी के समय से किया जा रहा है। खासकर सर्दियों के मौसम में शहद काफी फायदेमंद होता है। शहद ना केवल हमारी त्वचा को सही करती है, बल्कि हमारी बिमारियों में भी काम करती है। खांसी, कफ और गला खराब पर शहद के सेवन से काफी राहत मिलता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं। जैसे शहद में आयरन, पोटैशियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, फॉस्फोरस, फोलेट जैसे जरुरी पोषक तत्व भरपुर मात्रा में पाए जाते हैं। खास कर ऑर्गेनिक शहद इन दिनों काफी इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस तरीके से बनता है शहद

ऑर्गेनिक शहद को हम जैविक शहद भी कहते हैं। इस शहद को ऑर्गेनिक रुप से उगाए गए पौधों के पराग से बनाया जाता है। साथ ही इस शहद में मधुमक्खियों के उपचार के लिए रासायनिक कीटनाशक भी उपयोग नहीं किया जाता है। ऑर्गेनिक शहद काफी अलग तरीके से तैयार किया जाता है। इन दिनों मार्केट में लगभग कई सारी कंपनियां ऑर्गेनिक शहद ला रही है। जिनमें से एपिस इंडिया आर्गेनिक शहद भी एक अच्छा विकल्प है। जिसे हाल में हीं लॉन्च किया गया है। ऑर्गेनिक शहद को लोगों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। मार्केट में ऑर्गेनिक शहद शहद के साथ-साथ कच्चा शहद और अनफ़िल्टर्ड शहद भी काफी बेचा जा रहा है। लोग अपनी पसंद के हिसाब से खरीद रहें हैं।

ऑर्गेनिक शहद के फायदें

  • ऑर्गेनिक शहद डायबिटीज कंट्रोल करने में भी काफी मदद करता है। इसे डॉक्टर की सलाह से लेनी चाहिए। शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिक सिंड्रोम और टाइप 2 डायबिटीज के मरीज के लिए काफी फायदा पहुचाता है।
  • इसके साथ ही हार्ट डिजीज को भी कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। ठंड के दिनों में हार्ट की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में शहद का सेवन फायदेमंद साबित होता है।
  • इसके अलावा वजन कम करना, खांसी ठीक करना और इम्युनिटी बुस्ट करने में भी ऑर्गेनिक शहद काफी उपयोगी है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox