होम / Alcohol Side Effects: अगर करते हैं ज्यादा ड्रिंक तो स्किन के लिए है बेहद खराब, जान लें ये जरूरी बातें

Alcohol Side Effects: अगर करते हैं ज्यादा ड्रिंक तो स्किन के लिए है बेहद खराब, जान लें ये जरूरी बातें

• LAST UPDATED : February 2, 2024
India News(इंडिया न्यूज़),Alcohol Side Effects: शराब पीने से शरीर को कई नुकसान होते है। शराब पीने से अधिकतर क्राइम भी होते है। इससे न सिर्फ पैसों की बर्बादी होती है बल्कि हमारे सेहत के लिए भी बेहद नुकसानदायक है। यह हमारे लिवर के साथ साथ किडनी हार्ट और स्किन के लिए भी नुकसानदायक है। इतना ही नहीं अगर आप कााफी लंबे समय तक शराब का सेवन करते है तो इसका असर स्किन पर भी पड़ता है। आइए जानते है कि किस तरह से शराब शरीर को नुकसान पहुंचाती है…

स्किन डिहाइड्रेट की समस्या (Alcohol Side Effects)

शराब पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है, इसका मतलब यह होता है कि डिहाइड्रेशन के कारण स्किन ड्राई होने लगती है। जिससे हमारी स्किन में फाइन लाइंस और रिंकल्स नजर आने लगते हैं।

सूजन

ज्यादा शराब पीने से शरीर में सूजन हो सकती है। यह रेडनेस, सूजन और सेंसटिविटी को भी बढ़ा सकता है, खासकर रोसैसिया या एक्जिमा जैसी बीमारी वाले व्यक्तियों में।

त्वचा की स्थिति में कमी 

ज्यादा शराब पीने से मुंहासे और सोरायसिस की समस्या हो सकती है। शराब हार्मोन के लेवल को रोकता है, त्वचा में ऑयल प्रोडक्शन बढ़ा सकती है, जिससे स्किन संबंधी समस्या हो सकती है।

समय से पहले आ सकता है बुढापा

लंबे समय तक शराब पीने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और त्वचा की तेजी से उम्र बढ़ने से जुड़ा है। ये फाइन लाइंस, झुर्रियों, ढीली त्वचा और असमान स्किन टोन को बढाता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox