होम / Health Tips: अगर आपको मकड़ी काट ले तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Health Tips: अगर आपको मकड़ी काट ले तो घबराएं नहीं, अपनाएं ये घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : February 27, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Health Tips: बारिश के मौसम में घरों में कीड़े-मकोड़े और मच्छर तेजी से पनपते हैं। इस मौसम में आपको मकड़ी के जाले भी खूब देखने को मिलेंगे। ऐसे में कई बार मकड़ी काट लेती है। अगर मकड़ी आपको काट ले या किसी बच्चे को काट ले तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिनका उपयोग मकड़ी के काटने से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। दरअसल, मकड़ी के काटने से त्वचा पर चकत्ते, खुजली, दाने और सूजन दिखाई देने लगती है। कई बार मकड़ी के हाथ-पैरों पर चलने से ही संक्रमण हो जाता है। उस स्थान पर दाने निकलने लगते हैं। इसके लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

ट्राइ करें ये होम रेमेडीज (Health Tips)

  • ठंडी सिकाई- अगर आपको मकड़ी या किसी अन्य कीड़े ने काट लिया है जिसके बारे में आपको पता नहीं है तो तुरंत बर्फ या किसी अन्य ठंडी चीज से सिकाई करें। एक सूती कपड़े में बर्फ का टुकड़ा रखें और उस जगह पर लगाएं। इससे दर्द और सूजन कम हो जाएगी।
  • नमक लगाएं- आप नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर नमक लगाएं और उस पर पट्टी बांध लें। इससे दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। नमक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो घावों को भरने में मदद करते हैं।
  • हल्दी – हल्दी को एक औषधि माना जाता है। चोट लगने या किसी कीड़े के काटने पर आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी को जैतून के तेल में मिलाकर काटने वाली जगह पर लगाएं।
  • गर्म पानी- गुनगुने पानी से उस जगह को साफ कर लें और उसे खुला छोड़ दें। ऐसा आपको दिन में 2-3 बार करना है। इससे आपको राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox