होम / Shark Tank India: ‘शार्क टैंक इंडिया’ के इनकार के बावजूद सफल हुए ये स्टार्टअप्स

Shark Tank India: ‘शार्क टैंक इंडिया’ के इनकार के बावजूद सफल हुए ये स्टार्टअप्स

• LAST UPDATED : February 28, 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Shark Tank India: लोकप्रिय बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया, जो इस समय अपने तीसरे सीज़न में है, कुछ लोगों को जजों के साथ सफल सौदे करते हुए देखा गया है, जबकि कुछ किसी भी शार्क से ‘ना’ पाने में विफल रहे हैं, है ना? लेकिन शार्क टैंक इंडिया के जजों द्वारा इंकार का मतलब यह नहीं है कि सभी स्टार्टअप के लिए रास्ता खत्म हो गया है, क्योंकि कुछ शार्क से निवेश नहीं मिलने के बावजूद भी सफल हो जाते हैं।

यह हैं कुछ स्टार्टअप्स जो शार्क टैंक इंडिया की मंजूरी के बावजूद सफल हुए

1.Agro Tourism – Pure Holidayism

स्थापित: 2003 

वैल्यूएशन: 40 करोड़ रुपये

संस्थापक पांडुरंग तवारे की व्यवसाय अवधारणा, “कृषि पर्यटन”, किसानों और यात्रियों को सीधे जोड़ती है, जिससे यात्रियों को एक अनूठा अनुभव मिलता है। संस्थापक ने अपने शार्क टैंक पिच में 5% इक्विटी के लिए 50 लाख रुपये मांगे थे। लेकिन शो के दौरान इस ओर किसी का ध्यान नहीं गया।

हालाँकि, एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक और शार्क टैंक इंडिया की जज नमिता थापर ने उस समय स्टार्टअप को फंड नहीं दे पाने पर खेद व्यक्त किया। लाइफस्टाइल के मुताबिक, शो खत्म होने के 2 महीने बाद नमिता ने पांडुरंग के एग्रो टूरिज्म में वित्तीय निवेश किया 

हालांकि, एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक और शार्क टैंक इंडिया की जज नमिता थापर ने उस समय स्टार्टअप को फंड नहीं दे पाने पर खेद व्यक्त किया। लाइफस्टाइल के मुताबिक, शो खत्म होने के 2 महीने बाद नमिता ने पांडुरंग के एग्रो टूरिज्म में वित्तीय निवेश किया

2.Moonshine

  • स्थापित: 2016
  • वैल्यूएशन: 160 करोड़ रुपये

स्टार्टअप के संस्थापक रोहन रेहानी और नितिन विश्वास का लक्ष्य दुनिया के सबसे पुराने अल्कोहलिक पेय मीड को पुनर्जीवित करना है। यह एशिया और भारत की पहली मीडरी है, जो विभिन्न फलों और मसालों के साथ शहद से बनाई गई है।

संस्थापकों ने अपने शार्क टैंक पिच में 0.5% इक्विटी के लिए 80 लाख रुपये मांगे। लेकिन चूंकि किसी भी शार्क को इस विचार में दिलचस्पी नहीं थी, इसलिए सौदा विफल हो गया।

लेकिन इससे संस्थापक कम आशावादी नहीं बने। चांदनी बढ़ रही है और हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गोवा में अपनी अधिक छाप छोड़ रही है।

3.Qzense Labs

  • स्थापित: 2019
  • वैल्यूएशन: 400 करोड़ रुपये

Qzense Labs एक और स्टार्टअप था जो शार्क टैंक में फेल रहा। कृषि उद्योग में भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए, रूहल चिब और डॉ. सृष्टि बत्रा ने 2019 में कंपनी की स्थापना की। उनका प्राथमिक उत्पाद सड़े हुए फलों का पता लगाने वाला उपकरण था।

संस्थापकों ने अपने शार्क टैंक पिच में 1 करोड़ रुपये के बदले 0.25% इक्विटी का अनुरोध किया। हालाँकि, पिछले वर्ष (2020) में कम बिक्री (15 लाख रुपये) के कारण किसी भी शार्क ने स्टार्टअप में निवेश नहीं किया।

तमाम चुनौतियों के बावजूद, रुहल और सृष्टि के स्टार्टअप को फोर्ब्स एशिया की हाल ही में जारी “100 टू वॉच” सूची में सूचीबद्ध किया गया था, जो एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 100 उभरते और आने वाले व्यवसायों पर प्रकाश डालता है।

4.Keto India

  • स्थापित: 2018
  • वैल्यूएशन: 120 करोड़ रुपये

केटो इंडिया के निर्माता साहिल प्रूथी को यह प्रेरणा तब मिली जब उन्होंने अपनी मां को मस्तिष्क की सर्जरी से ठीक होते देखा। उनका स्वास्थ्य देखभाल प्रौद्योगिकी व्यवसाय पोषण, भोजन और स्वास्थ्य संबंधी मिथकों को तोड़ता है। इसका उद्देश्य व्यक्तिगत और व्यापक पोषण योजनाओं की पेशकश करके “सही आहार” के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

अपने शार्क टैंक पिच में, साहिल ने कंपनी के 1.25% के लिए 1.5 करोड़ रुपये का अनुरोध किया। कंपनी द्वारा 1.6 करोड़ रुपये और 16% इक्विटी के साथ प्रस्ताव का विरोध करने के बाद शो में पांच में से चार शार्क ने पिच में रुचि व्यक्त की। लेकिन केटो के निर्माता ने विनम्रतापूर्वक उनके प्रतिप्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

5.Theka Coffee

  • स्थापित: 2017
  • वैल्यूएशन: 5 करोड़ रुपये

ठेका कॉफी संस्थापक भुविंदर मदान के दिमाग की उपज थी, जिन्होंने इस विचार पर पहुंचने से पहले सात असफल प्रयास किए थे। कंपनी की प्रमुख पेशकश, कोल्ड कॉफ़ी, बारह विभिन्न किस्मों में आती है। इसकी प्रीमियम दिखने वाली पैकेजिंग, जो बीयर की बोतलों में विभिन्न कॉफी स्वाद प्रदान करती है, का उद्देश्य सहस्राब्दी पीढ़ी को आकर्षित करना है।

संस्थापक भुविंदर ने अपने शार्क टैंक पिच में 10% इक्विटी के लिए 50 लाख रुपये का अनुरोध किया था। शुरू में शार्कों की रुचि दिखाई दी, लेकिन कुछ अच्छे कारण बताने के बाद अंततः उन्होंने इसके ख़िलाफ़ निर्णय लिया।

हालाँकि, इससे भुविंदर का संकल्प कम नहीं हुआ। दुबई स्थित कंपनी जेनिथ मल्टी ट्रेडिंग ने ब्रांड थेका कॉफी को 2.5 करोड़ रुपये जुटाने में मदद की। इसके अलावा, भुविंदर को माइक्रोसॉफ्ट और रिलायंस रिटेल से अपनी संपत्तियों पर थेका कॉफी का सामान बेचने का प्रस्ताव मिला।

6.ExperientialEtc

  • स्थापित: 2017
  • वैल्यूएशन: 50 करोड़ रुपये

एक्सपेरिएंशियलईटीसी की स्थापना असाधारण अनुभवात्मक विपणन अनुभव बनाने के लक्ष्य के साथ करण भारद्वाज और प्रशांत पांडे द्वारा की गई थी। मुंबई स्थित स्टार्टअप अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करता है, जिसमें प्रोजेक्शन मैपिंग, मैजिक एलईडी, होलोग्राफिक 3डी डिस्प्ले और बहुत कुछ शामिल है।

संस्थापकों ने अपने शार्क टैंक पिच में 4% इक्विटी के बदले में 2 करोड़ रुपये का अनुरोध किया। अंततः, हालांकि, शार्क ने इस अवधारणा में बहुत कम रुचि दिखाई और कोई वित्तीय प्रतिबद्धता नहीं जताई।

हालांकि, यह बताया गया है कि संस्थापक दुनिया भर में स्टार्टअप की गतिविधियों का विस्तार करने का इरादा रखते हैं। एक्सपेरिएंशियलईटीसी ने हाल ही में एक फंडिंग राउंड भी बंद किया है, जिसमें $350,000 USD (लगभग 2.86 करोड़ रुपये) जुटाए गए हैं।

7.Torch-it

  • स्थापित: 2016
  • वैल्यूएशन: 75 करोड़ रुपये

स्टार्टअप टॉर्च-इट एक टिकाऊ और समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए विकलांग लोगों के लिए सहायक तकनीक बनाता है। कंपनी की स्थापना 2016 में हन्नी भागचंदानी और मोहित चेलानी ने की थी और इसकी कीमत 75 करोड़ रुपये है। स्टार्टअप के उपकरण किसी वस्तु की निकटता प्रदर्शित करने के लिए अल्ट्रासोनिक सेंसर का उपयोग करके दृष्टिबाधित लोगों को नेविगेट करने में सहायता करते हैं। इस अवधारणा के प्रति निवेशकों के उत्साह के बावजूद, संस्थापकों की 1% इक्विटी के लिए 75 लाख रुपये की पेशकश को ठुकरा दिया गया।

8. Urban Monkey

  • स्थापित: 2013
  • वैल्यूएशन: 100 करोड़ रुपये

Urban Monkey ने 2013 में मुंबई में स्ट्रीटवियर फैशन लेबल अर्बन मंकी की स्थापना की। ब्रांड, जो भारत में युवाओं को लक्षित करता है, ने शार्क टैंक इंडिया में 100 करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ शुरुआत की।

इसकी उत्पाद श्रृंखला, जो रफ़्तार और रणविजय सिंह जैसी मशहूर हस्तियों के बीच लोकप्रिय रही है, में टोपी, धूप का चश्मा, बेल्ट, बैकपैक, कपड़े और बहुत कुछ शामिल हैं। यश ने 1% इक्विटी के बदले में 1 करोड़ रुपये के निवेश का अनुरोध किया, लेकिन ब्रांड की सफलता के बावजूद शार्क ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox