होम / Weather MP: एमपी में बदला मौसम का मिजाज! जबलपुर समेत इन जिलों में भारी बारिश के आसार

Weather MP: एमपी में बदला मौसम का मिजाज! जबलपुर समेत इन जिलों में भारी बारिश के आसार

• LAST UPDATED : April 6, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Weather MP: अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय 3 मौसमी सिस्टमों के असर से मध्य प्रदेश में शनिवार से मौसम का मिजाज फिर बदलने जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक प्रदेश के अधिकांश शहरों में बादल छाने लगेंगे। साथ ही जबलपुर, नर्मदापुरम समेत प्रदेश के 19 शहरों में गरज-चमक के साथ बारिश शुरू हो सकती है। अलग-अलग शहरों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला तीन दिनों तक जारी रह सकता है।

ये तीन हैं प्रणालियाँ 

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक पीके रायकवार ने बताया कि इस समय पाकिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी हिस्से में चक्रवात के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, इसके साथ एक ट्रफ भी बनी हुई है। राजस्थान में हवा के ऊपरी हिस्से में चक्रवात बन रहा है। इसके अलावा पूर्वी विदर्भ से कर्नाटक और तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक एक ट्रफ रेखा बन रही है।

इन शहरों में बारिश की संभावना

शनिवार को राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, आगर मालवा, मंदसौर, गुना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पांढुर्ना, भिंड और मुरैना जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। शुरू कर सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बने मौसमी सिस्टम के प्रभाव से हवाओं का रुख दक्षिण-पश्चिमी हो गया है। हवा की गति भी करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox