होम / हनुमान जयंती पर राशी के अनुसार अगर करेंगे पूजा तो पाएंगे मनोवांछित फल: Worship according to the zodiac on Hanuman Jayanti

हनुमान जयंती पर राशी के अनुसार अगर करेंगे पूजा तो पाएंगे मनोवांछित फल: Worship according to the zodiac on Hanuman Jayanti

• LAST UPDATED : April 16, 2022

हनुमान जयंती पर राशी के अनुसार अगर करेंगे पूजा तो पाएंगे मनोवांछित फल: Worship according to the zodiac on Hanuman Jayanti

Worship according to the zodiac on Hanuman Jayanti: हनुमान जंयती 16 अप्रैल को देशभर में मनाई जा रही है। ये हर साल चैत्र पूर्णिमाको मनाया जात है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें पूजा में लाल फूल, सिंदूर, अक्षत्, बूंदी के लड्डू, लाल लंगोट, चमेली के तेल एवं सिंदूर का चोला आदि चढ़ाया जाता है.। इस मौके पर उनके भक्ता हनुमान चालीसा, बजरंगबाण, सुंदरकांड, रामचरितमानस, रामायण आदि का पाठ करते हैं। हनुमान जी के मंत्रों का जाप करके अपने कार्यों को सिद्ध कर सकते हैं। एैसा माना जाता है कि बजरंग बलि अपने भक्तों के हर संकट को टाल देतें है। और उनकी भूत पिशाच से भी रक्षा करते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से अपनी राशी के अनुसार पवनपुत्र की पूजा कर अपने मन वांछित फल की प्राप्ति कर सकते हैं।

HNUMAN

राशियों के अनुसार करें पूजा  Worship according to the zodiac on Hanuman Jayanti

मेष: आपकी राशि के जातकों को पूजा के समय हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए और हनुमंत कवच का पाठ करना चाहिए। बूंदी का प्रसाद बांटें।

वृष: हनुमान जयंती पर सुंदरकांड का पाठ करें। मीठी रोटी का भोग लगाएं और उसे बंदरों को खिला दें।

मिथुन: हनुमान जयंती की पूजा के समय अरण्यकांड का पाठ करें। बजरंगबली को पान चढ़ाएं। बाद में उसे गौ माता को खिला दें।

कर्क: हनुमान जी की पूजा पीले पुष्प से करें। पंचमुखी हनुमत कवच का पाठ करें। ऐसा करने से आप सभी प्रकार के संकटों से सुरक्षित रहेंगे।

सिंह: हनुमान जयंती पर पूजा के समय गुड़ की रोटी का भोग लगाएं ।बाल कांड का पाठ करें। फिर उस प्रसाद को गरीबों में बांट दें।

कन्या: हनुमान मंदिर में बजरंगबली के दर्शन करें. वहां पर घी के दीपक जलाएं। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए लंका कांड का पाठ करें।

तुला: हनुमान जयंती पर बाल कांड का पाठ करें और पूजा के समय खीर का भोग लगाएं। हनुमान जी आपकी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

वृश्चिक: संकटों से रक्षा एवं खुशहाली के लिए हनुमान जयंती पर हनुमानाष्टक का पाठ करें। फिर रसीआव यानी गुड़ और चावल की बनी खीर का भोग लगाएं।

धनु: हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंगबली को शहद का भोग लगाएं। उनको प्रसन्न करने के लिए अयोध्या कांड का पाठ करें।

मकर: हनुमान जी के जन्म दिवस पर पूजा के समय किष्किंधा कांड का पाठ करें। पूजा के दौरान लाल मसूर की दाल चढ़ाएं। पूजा समापन के बाद उसे मछलियों को खिला दें।

कुंभ: हनुमान जयंती पर बजरंगबली को चीनी की मीठी रोटियों का भोग लगाएं। उत्तर कांड का पाठ करें। हनुमान जी की कृपा से सुख एवं समृद्धि में वृद्धि होगी।

मीन: हनुमान जयंती के दिन मंदिर में जाकर दर्शन करें। बजरंगबली को लाल ध्वजा अर्पित करें और पूजा के समय हनुमंत बाहुक का पाठ करें। आपके सभी कष्ट दूर होंगे।

Worship according to the zodiac on Hanuman Jayanti

READ ALSO: जानें क्यों प्रिय है हनुमान जी को सिंदूर Hanuman Jayanti 2022

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox