होम / MP Weather: MP में जारी किया ओरेंज अलर्ट, 4 दिन तक मौसम ख़राब

MP Weather: MP में जारी किया ओरेंज अलर्ट, 4 दिन तक मौसम ख़राब

• LAST UPDATED : May 11, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), MP Weather: मध्य प्रदेश में पिछले चार दिनों से आंधी, बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी है। इससे प्रदेश के कई हिस्सों में जनजीवन प्रभावित हुआ है। विशेष रूप से छिंदवाड़ा, बैतूल, नर्मदापुरम समेत 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

सभा के दौरान आंधी

शुक्रवार को मंदसौर में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सभा के दौरान आंधी के कारण पंडाल का टेंट उड़ गया। उन्हें छाता लेकर भाषण देना पड़ा। इसी तरह उज्जैन, शाजापुर, रायसेन और सीहोर जिलों में भी तेज बारिश हुई।

इन क्षेत्रों में मौसम

वहीं, भोपाल, इंदौर और रतलाम में बादल छाए रहे। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, यह मौसम आगामी 14 मई तक जारी रहेगा। इसकी वजह तीन पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है।

बारिश के साथ गर्मी

बता दें कि प्रदेश में बारिश के साथ-साथ तेज गर्मी का असर भी देखा जा रहा है। गुना में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। शिवपुरी में 43, रतलाम में 42, टीकमगढ़ में 42.5 और सागर में 42.8 डिग्री तापमान रहा।

प्रमुख शहरों में भोपाल का अधिकतम तापमान 41.5, इंदौर का 40.6, ग्वालियर का 40.5, जबलपुर का 39.4 और उज्जैन का 41.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

बदला हवा का रुख (MP Weather)

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, तीन पश्चिमी विक्षोभ और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम के कारण हवा का रुख बदला हुआ है। इसलिए प्रदेश में यह मौसम बना हुआ है। उनके अनुसार, आगामी चार दिनों तक प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि जारी रहेगी।
मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान लगाया है। ऐसे में लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है। इस दौरान बाहर न निकलने और गरज-चमक के वक्त खुले में न रहने की हिदायत दी गई है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox