होम / जानिए किस आदत को अपनाने से आप घर और ऑफिस में पाएंगे सम्मान

जानिए किस आदत को अपनाने से आप घर और ऑफिस में पाएंगे सम्मान

• LAST UPDATED : April 23, 2022

Listening Habit:  अक्सर देखा जाता है कि हम अपने घर और ऑफिस में जो आदर और पोजिशन चाहते हैं उसे पाने में नाकाम रहते हैं आज हम आपको बतायंगे की आप कौन सी आदत को अपनाकर अपनी राह को आसान कर सकते हैं

अपनी बात कहने की बजाए दूसरों की बात को ध्यान से सुने (Listening Habit)

प्रोफेशनल लाइफ (professional life)

जब आप अपने कुलीग्स, बॉस की बातों को ध्यान से सुनती हैं तो काम बेहतर तरीके से होता है। बात अगर ध्यान से सुनी जाए तो सीनियर्स के निर्देशों के अनुसार काम करना भी आसान हो जाता है। इसी तरह अपने जूनियर्स की बातें ध्यान से सुनने से हम जान सकते हैं कि हमारी बातों का उन पर क्या प्रभाव हुआ है। अगर वे हमारे निर्देशों को समझ ना पाएं हों तो हम उन्हें दोबारा समझा सकते हैं। इस तरह सुनने की आदत प्रोफेशनल लाइफ में बहुत हेल्पफुल होती है।

पर्सनल लाइफ (personal life)

आजकल रिश्तों में आ रही दरार का एक बड़ा कारण यह भी है कि लोग अपनी तो कह देना चाहते हैं, पर सामने वाले की सुनना बिल्कुल नहीं चाहते। कोई भी रिश्ता तभी गहरा होता है, जब दोनों एक-दूसरे की हर बात को ध्यानपूर्वक सुनते हैं और सामने वाले के कहे अनुसार प्रतिक्रिया भी करते हैं। रिश्तों में आधी-अधूरी बातें सुनने से अकसर गलतफहमियां पैदा हो जाती हैं। ऐसा आपके साथ ना हो, इसके लिए अपनी कहने के साथ-साथ सामने वाले की पूरी बात भी जरूर सुनें।

अपनी बात भी कहें (Speak your words)

अगर कोई हमारी बात ध्यान से सुन ले तो हमारा तनाव काफी हद तक कम हो जाता है। इसी तरह जब हम किसी की बात को मन लगाकर सुनें तो उसकी भी परेशानी, मानसिक दबाव कम हो जाता है। इसका हमारे मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ता है। जब हम मेंटली फिट रहते हैं, तो इसका असर हमारे फिजिकल हेल्थ पर भी पड़ता है।

कहने का सार यही है कि अपनी बात कहने के साथ ही सामने वाले की बात सुनना भी बहुत जरूरी है। यह हमारी पर्सनल, प्रोफेशनल और सोशल लाइफ को बेहतर बनाता है, साथ ही हमारी हेल्थ पर भी इसका पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है।

 

ये भी पढ़ें: जानिए क्या फायदे मिलते हैं शहतूत की पत्तियों को खाने से Benefits Of Eating Mulberry Leaves

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox