होम / Benefits of Broccoli: कैंसर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक, हर बीमारी की दवा है ये सब्जी!

Benefits of Broccoli: कैंसर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक, हर बीमारी की दवा है ये सब्जी!

• LAST UPDATED : May 30, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Benefits of Broccoli: ब्रोकली को कभी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की सबसे शक्तिशाली खाद्य पदार्थों की सूची में नंबर एक स्थान प्राप्त था। यह बहुमुखी और लाभकारी सब्जी विभिन्न रोगों से लड़ने में सहायक है। ब्रोकली में मौजूद सल्फोराफेन कैंसर से लड़ने वाले गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि विटामिन K हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ब्रोकली को कई तरीकों से खाया जा सकता है

सब्जी, सलाद या सूप के रूप में। इसके सेवन से कैंसर, दिल के रोग, पेट की समस्याएं और कमजोर इम्यून सिस्टम जैसी बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। शोध बताते हैं कि सल्फोराफेन स्तन, प्रोस्टेट, कोलोन, मूत्राशय और मुंह के कैंसर के खतरे को कम करता है।
दिल के लिया वरदान
दिल के स्वास्थ्य के लिए भी ब्रोकली एक वरदान है। इसमें मौजूद फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और सूजन कम करने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, रक्तचाप को संतुलित रखने और धमनियों में प्लाक जमा होने के खतरे को कम करते हैं।

सेहत के लिए चमत्कारी (Benefits of Broccoli)

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ब्रोकली इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी सहायक है। साथ ही, इसमें पाए जाने वाले विटामिन K और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करते हैं।
अंदरूनी शरीर के लिए लाभदायक
आंतों के स्वास्थ्य के लिए भी ब्रोकली फायदेमंद है। इसमें मौजूद प्रीबायोटिक फाइबर लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देता है और पाचन क्रिया को नियमित रखता है। इसलिए, कब्ज की समस्या नहीं होती है।
डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सामान्य अवगत कराने के लिए है। किसी भी दवा या इलाज के बारे में निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक सलाह ज़रूर लें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT