होम / जानिए फिटकरी को इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान

जानिए फिटकरी को इस्तेमाल करने के फायदे और नुकसान

• LAST UPDATED : April 25, 2022

Advantages And Disadvantages Of Using Alum: फिटकरी (Alum) का ज्यादातर लोग पानी साफ करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, या फिर आफ्टर शेव लोशन के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं फिटकरी औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है। इसलिए इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य और स्किन दोनों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

फिटकरी में anti-bacterial गुण पाए जाते हैं। जो स्किन के लिए लाभदायक साबित होते हैं। फिटकरी का पानी दांत दर्द में रामबाण माना जाता है। साथ ही इसके पानी से चेहरा धोने से स्किन संबंधी कई परेशानियां भी दूर होती है। आइए जानते हैं फिटकरी के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

फिटकरी के उपयोग

– फिटकरी का उपयोग पानी को साफ करने के लिए किया जाता है।

– फिटकरी का पानी बाल धोने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

– फिटकरी का पानी चेहरा धोने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

– फिटकरी का पानी आफ्टर शेव लोशन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

– फिटकरी के पानी का उपयोग दांत दर्द को दूर करने के लिए भी किया जाता है।

– चोट या घाव लगने पर फिटकरी पाउडर का उपयोग किया जाता है।

फिटकरी के फायदे

– एक्जिमा और खुजली जैसी त्वचा संबंधी (Skin Problems) समस्या होने पर फिटकरी काफी फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि फिटकरी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, इसलिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करने से एक्जिमा और खुजली की शिकायत दूर होती है।

– फिटकरी का पानी दांत दर्द में किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है। इसलिए अगर किसी को दांत दर्द की शिकायत हो, तो उसे फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए। इससे दांत मजबूत होते हैं। साथ ही दांत दर्द की शिकायत भी दूर होती है।

– तन की दुर्गन्ध हटाने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाये जाते हैं, जो तन की दुर्गन्ध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं। इसके लिए नहाने के लिए फिटकरी वाले पानी का उपयोग करना चाहिए।

– अगर किसी के बालों में जुओं की शिकायत हो, तो उसे फिटकरी के पानी से बालों को धोना चाहिए। फिटकरी के पानी से बालों को धोने से जुओं की शिकायत दूर होती है।

– फिटकरी का पानी चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि फिटकरी के पानी में एंटी बैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं, जो चेहरे के दाग धब्बों, पिंपल्स (Pimples) की शिकायत को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

– चोट और घाव लगने पर अगर किसी को लगातार खून आ रहा हो, तो उसे फिटकरी का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि फिटकरी लगाने से चोट या घाव जल्दी भरता है।

– गले में खराश की शिकायत को दूर करने के लिए फिटकरी के पानी का उपयोग काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए फिटकरी के पानी से कुल्ला करना चाहिए।

फिटकरी के नुकसान

– फिटकरी के पानी का अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से चेहरे पर रैशेज और जलन की शिकायत हो सकती है।

– फिटकरी का पानी आंखों को बुरी तरह प्रभावित करता है।

– फिटकरी को सूंघने से नाक, गले में जलन और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है।

– अगर कोई लंबे समय से फिटकरी का सेवन करता आ रहा है, तो उससे कैंसर (Cancer) का खतरा बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: जानिए एलोवेरा का सेवन आपको क्या क्या फायदे दे सकता है

ये भी पढ़ें: जानिए किस आदत को अपनाने से आप घर और ऑफिस में पाएंगे सम्मान

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips For Men In Summer

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox