होम / मिट्टी के बर्तन में पानी पिने के हैं अदभुत फायदे

मिट्टी के बर्तन में पानी पिने के हैं अदभुत फायदे

• LAST UPDATED : April 27, 2022

Aarthen Pot: पुराने समय में जब रेफ्रिजरेटर का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता था तब पानी को स्टोर करने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग किया जाता था क्योंकि वे पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने में मदद करते थे। मटके का पानी पीने की यह सदियों पुरानी प्रथा न केवल स्टील और प्लास्टिक के कंटेनरों का विकल्प है, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यही कारण है कि कई घर अभी भी मिट्टी के घड़े में रखा पानी पीते हैं, क्योंकि इसके कई चिकित्सीय लाभ हैं।

मिट्टी के बर्तनों का उपयोग बर्तन, बोतल, खाना पकाने के लिए, रेफ्रिजरेटर के रूप में, और दही बनाने के लिए कटोरे के रूप में, गर्मी के दौरान पानी रखने के अलावा किया जा सकता है

पानी को ठंडा रखता है मिट्टी का बर्तन

मिट्टी का घड़ा, मिट्टी की तरह ही झरझरा होता है। जब मिट्टी के बर्तन में पानी जमा किया जाता है, तो यह छिद्रों के माध्यम से वाष्पित हो जाता है, जिससे ठंडक मिलती है। गर्मियों में यह प्राकृतिक रूप से ठंडे पानी की सबसे प्रभावी तकनीक है।

मिट्टी के बर्तन में खाने से एसिडिटी कम होती है

मिट्टी के बर्तन एसिडिटी को कम करते हैं और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानी को कम करते हैं। यह उनकी क्षारीय प्रकृति के कारण है, जो आदर्श पीएच संतुलन प्रदान करने के लिए पेट की अम्लीय सामग्री के साथ बातचीत करता है।

मिट्टी के बर्तन में पानी पिने के हैं अदभुत फायदे

मिट्टी के बर्तन में पानी पिने के हैं अदभुत फायदे

प्यास को करता है शांत

मिट्टी के घड़े का पानी गले को आराम देता है, खांसी और जुकाम से बचाता है। यह सांस की बीमारियों वाले रोगियों के लिए एक आराम है जो बहुत ठंडा होने के कारण रेफ्रिजेरेटेड पानी नहीं पी सकते हैं, और वे प्लास्टिक की बोतलों में जमा पानी नहीं पी सकते क्योंकि यह बहुत गर्म है।

केमिकल्स फ्री पानी

प्लास्टिक की बोतलों के विपरीत मिट्टी के बर्तन रासायनिक मुक्त होते हैं, जो उनका उपयोग करने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। BPA (बिस्फेनॉल ए) प्लास्टिक की बोतलों में पाया जाने वाला एक कार्सिनोजेन है। नतीजतन, मिट्टी के बर्तनों और बर्तनों का उपयोग करना बेहतर होता है, जो न केवल स्वस्थ और रासायनिक मुक्त होते हैं, बल्कि पानी के प्रदूषण को भी रोकते हैं।

मेटाबॉलिज्म को करे तेज

मिट्टी के बर्तन में पानी मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। पानी का पीएच संतुलन एक स्वस्थ और सक्रिय चयापचय प्रणाली को बनाए रखने में सहायता करता है।

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश ने HI जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया

ये भी पढ़ें: Corona Today In India 24 घंटे में सामने आए 2,927 नए मामले

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के मंत्री ने दिग्विजय सिंह के ‘भाजपा की स्क्रिप्टिंग पथराव की घटनाओं’ के दावे को खारिज कर दिया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox