होम / जानिए दूध में सौंफ पीने के फायदे

जानिए दूध में सौंफ पीने के फायदे

• LAST UPDATED : May 28, 2022

इंडिया न्यूज़, Health Tips:  भारतीय रसोई औषधियों से भरपूर है। सौंफ आम तौर पर हर रसोई में मिल जाती है। अगर इसका सेवन दूध के साथ किया जाये तो ये हमें बहुत से स्वस्थ्य लाभ देती है आज हम आपको इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं :

दूध में सौंफ पीने के फायदे

दूध (Milk) के साथ सौंफ के सेवन से कई फायदे देखे गए हैं। यह हमें तरोताजा और स्वस्थ बनाये रखने में मदद करती है। सौंफ और दूध का मिश्रण सेहत के लिए अनेक फायदे लाता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे तत्व होते हैं और दूसरी ओर दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे जरूरी न्यट्रिएंट्स होते हैं।

health-tips-benefits-of-drinking-fennel-in-milk

health-tips-benefits-of-drinking-fennel-in-milk

कैसे बनाएं सौंफ वाला दूध

1 गिलास दूध और 1 चम्मच सौंफ को एक साथ धीमी आंच पर उबाल लें। अच्छे से उबालने के बाद इसे छान लें, यदि चीनी डालने की इच्छा हो तो डाल लें। अन्यथा इसे ऐसे ही गर्म पी लें।

वजन को रखता कंट्रोल

बढ़ते वजन की परेशानी से राहत पाने के लिए रात को सोते समय सौंफ वाले दूध के सेवन से आप वजन कम कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको देर रात भूख का एहसास नहीं होगा। सौंफ वाला दूध शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है।

आँखों के लिए

सौंफ वाले दूध में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जिसके कारण यह आँखों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक बन जाता है। यदि आपकी आँखों की रौशनी कमजोर है तो इसका रोजाना सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। यह आँखों के स्वास्थ्य की देखभाल भी करने में सक्षम होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

 

सौंफ वाले दूध में नुट्रिएंट्स अच्छी मात्रा होते हैं और यह पेट की समस्या नहीं होने देते और त्वचा की समस्याओं से बचाव करते हैं। सौंफ में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जिस कारण से चेहरे और त्वचा से जुड़ी समस्या ठीक हो सकती है। सौंफ वाले दूध के सेवन से आप अच्छी, बेदाग, स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं।

ये भी पढ़े: इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने से जीवन से नकारात्मकता दूर होती है

ये भी पढ़े: मध्य प्रदेश में आचार संहिता लागू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox