होम / जानिए ज्यादा दौड़ लगाने के क्या है नुकसान

जानिए ज्यादा दौड़ लगाने के क्या है नुकसान

• LAST UPDATED : June 2, 2022

इंडिया न्यूज़, Health tips: अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं, और इसके लिए आप सुबह शाम दौड़ लगा रहे हैं तो आज हम आपको बतायेंगे की ज्यादा दौड़ लगाना भी आपको नुकसान दे सकता है। आइए जानते हैं कैसे:

मांसपेशियां कमजोर होती हैं

बहुत अधिक दौड़ना आपकी मांसपेशियों पर भारी पड़ सकता है, जिससे ये कमजोर और चोटिल हो सकती हैं। इसके अलावा रोजाना और ज्यादा दौड़ने वाले लोगों में शारीरिक थकावट भी ज्यादा होती है और ऐसे में वे प्लांटर फैसीसाइटिस है, मांसपेशियों में सूजन का शिकार हो सकते हैं। साथ ही ये एड़ी में तेज दर्दका कारण भी बन सकता है।

अधिक दौड़ से भूख कम लगती है

आपकी गतिविधि के स्तर में कोई भी वृद्धि आपके चयापचय को किक-स्टार्ट देती है और आपकी भूख को बढ़ाती है। लेकिन अगर आप बहुत अधिक दौड़कर ओवरट्रेनिंग कर रहे हैं, तो आपका शरीर थकावट की स्थिति में आ सकता है जो वास्तव में आपकी भूख को दबा देता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती और आप खान-पीना बंद कर देते हैं और शरीर में विटामिन व मिनरल्स का नुकसान होने लगता है।

इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

रनिंग आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। लेकिन अगर आप इसे रोज और ज्यादा करने लगेंगे तो ये आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को थका सकता है और इसके कमजोर होने का कारण बन सकता है। ऐसे में आप रह-रह कर बार-बार बीमारी पड़ सकते हैं। इसके अलावा, फ्लू जैसे लक्षण, मांसपेशियों में दर्द, हड्डियों में दर्द और यहां तक ​​​​कि अवसाद महसूस कर सकते हैं।

रात में सोने में परेशानी हो सकती है

ज्यादा दौड़ने रात में शरीर दर्द का कारण बन सकता है और आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है। इससे थकान होती है और सर्कैडियन लय में बदलाव हो सकता है। इसके अलावा ज्यादा दिनों तक ऐसा रहने से आपको अन्य दिक्कतें हो सकती हैं जैसे कि स्ट्रेस, डिप्रेशन के लक्षण और अन्य दूसरी समस्याएं।

ये भी पढ़े: जानिए कच्चे आम से जुडी कुछ दिलचस्प बातें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox