होम / MP Panchayat Election 2022: राजगढ़ के आमल्याहाट की पूरी पंचायत चुनी गई निर्विरोध

MP Panchayat Election 2022: राजगढ़ के आमल्याहाट की पूरी पंचायत चुनी गई निर्विरोध

• LAST UPDATED : June 7, 2022

इंडिया न्यूज़, MP Panchayat Election 2022: मध्य प्रदेश के आमल्याहाट में पूरी ग्राम पंचायत निर्विरोध चुना गया है। इसमें पंच भी शामिल है। वैसे तो पंच-सरपंच के चुनाव के लिए बड़ी संख्या में नामंकन पत्र जमा किए जाते है, लेकिन व ग्राम पंचायत आमल्याहाट है, जहां पर पंच से लेकर सरपंच तक सभी निर्विरोध हो गए। इसके साथ ही खास बात ये है की इन सभी पदों पर महिलाओं का चयन किया गया है इन पदों के लिए सिर्फ एक-एक नामंकन पत्र ही अंतिम दिन तक जमा हुए हैं।

अंतिम दिन तक सभी पदों के लिए एक-एक नामंकन पत्र ही भरा गया

उल्लेखनीय है कि मप्र त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के तहत नामंकन पत्र जमा करने के लिए 6 जून अंतिम दिन था। ऐसे में अंतिम दिन तक ब्यावरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत आमल्याहाट में पंच से लेकर सरपंच तक सभी पदों के लिए महिलाओं के ही एक-एक नामंकन पत्र जमा हुए हैं। यहां पर सरपंच पद के लिए ब्यावरा विधायक रामचंद्र दांगी के छोटे भाई गोवर्धन दांगी की पत्नी सौरमबाई का नामंकन पत्र जमा हुआ है। हालांकि निर्वाचन अधिकारी द्वारा फिलहाल पंचायत को निर्विरोध घोषित नहीं किया है। लेकिन जिस हिसाब से नामंकन पत्र जमा हुए हैं उसके मुताबिक पंचायत निर्विरोध घोषित हो जाएगी। सरपंच व सभी 13 वार्ड में पंच निर्विरोध रही हैं।

महिलाओं को राजनीति क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए एक प्रयास

आमल्याहाट ग्राम विधायक रामचंद्र दांगी का गृह गांव है। ऐसे में उनका मानना है कि हम चाहते हैं कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे आएं व महिलाओं को प्रतिनिधित्व मिले। इसी को देखते हुए हमने सिर्फ महिलाओं के ही नामंकन पत्र पंच से लेकर सरपंच पद के लिए जमा करवाए हैं। जो वार्ड मुक्त थे उन वाडोढ में भी पुरूषों के नामंकन पत्र जमा नहीं हुए, बल्कि महिलाओं के ही नामंकन पत्र जमा हुए हैं। महिलाओं को राजनीति क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए यह हमारा प्रयास है।

निर्विरोध पंचायत घोषित होने पर मिलेगा विशेष पुरस्कार

मुख्यमंत्रीजी की घोषणा थी विशेष पुरस्कार मिलेगा, इसलिए पूरी पंचायत में महिलाओं का प्रतिनिधित्व विधायक रामचंद्र दांगीने बताया कि मुख्यमंत्रीजी का घोषणा थी कि जो पंचायतें निर्विरोध घोषित होंगी उनको पुरूस्कृत किया जाएगा। साथ ही यदि पंचायत में सभी महिलाएं निर्विरोध या चुनकर आतीहैं तो उसके लिए विशेष पुरूस्कार की घोषणा उन्होंने की थी। इसी के चलते हमने हमारी पूरी पंचायत को निर्विरोध घोषित कराया है। एक-एक ही नामंकन जमा हुए हैं। हालांकि निविरेढध निर्वाचन का घोषणा तय समय पर निर्वाचन अधिकारी करेंगे।

जिले में पहली बार पूरी पंचायत में महिलाएं निर्विरोध

जिले में ऐसा पहली ही बार हुआ है जब की पूरी की पूरी पंचायत निर्विरोध हुई है। साथ हीपंच से लेकर सरपंच पद पर महिलाओं के ही नामंकन पत्र जमा हुए हैं। इसके पहले सभी पदों पर सिर्फ महिलाओं के नामंकन पत्र जमा होने व निर्विरोध होने की स्थिति निर्मित नहीं हुई है। ग्राम पंचायत आमल्याहाट में सभी पदों पर महिलाओं के ही एक-एक महिला का नामंकन पत्र जमा हुआ है।

ये भी पढ़े: सीबीआई ने भारतीय रेलवे के इंजीनियर को भ्रष्टाचार मामले में किया गिरफ्तार

ये भी पढ़े: ग्वालियर में कांग्रेस नेता ने अपनी पत्नी को मारी गोली मौके पर हुई मौत 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox