होम / भोपाल में पिछले साल के मुकाबले दुगुने हुए साइबर क्राइम के मामले

भोपाल में पिछले साल के मुकाबले दुगुने हुए साइबर क्राइम के मामले

• LAST UPDATED : June 10, 2022

इंडिया न्यूज़, Cybercrime cases doubled in Bhopal: भोपाल में 1 जनवरी से 25 मई 2022 तक 1,800 साइबर अपराध के मामले दर्ज किए गए जिसमें लगभग 7.3 करोड़ रुपये की ठगी हुई है, यह संख्या 2021 में दर्ज मामलों की संख्या से दोगुने से अधिक है।

हर दिन 12 से अधिक साइबर अपराध के मामले आते हैं सामने

राज्य की राजधानी में 2022 में साइबर अपराध के मामलों में वृद्धि देखी गई है। हालांकि साइबर अपराध के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है, महामारी के बाद घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं – शहर में हर दिन 12 से अधिक साइबर अपराध के मामले सामने आते हैं, जिसमें भोपालियों के बैंक खातों से प्रतिदिन 5 लाख रु. साइबर अपराधी चोरी करते हैं।

90% मामले साइबर अपराध शाखा द्वारा सुलझाए गए

भोपाल साइबर क्राइम ब्रांच द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 1 जनवरी से 25 मई के बीच सीधे शाखा में 1,300 शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें पीड़ितों से कुल 5 करोड़ रुपये ठगे गए। इसी 145 दिनों की अवधि में साइबर क्राइम ब्रांच द्वारा चलाए जा रहे हेल्पलाइन पर 400 साइबर शिकायतें प्राप्त हुईं, जिसमें पीड़ितों से 2.33 करोड़ रुपये ठगे गए। साइबर अपराध शाखा द्वारा सुलझाए गए मामलों की दर उच्च बनी हुई है – 90% समापन प्रतिशत के साथ – लेकिन साइबर अपराधियों से वसूली बनी हुई है और जारी है।

साइबर क्राइम ब्रांच महज 35 लाख रुपये की वसूली करने में रही है सफल

इसी दौरान पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए आरोपियों के बैंक खातों में 15 लाख रुपये जमा कराने में कामयाबी हासिल की. साइबर अपराध की शिकायतों के विश्लेषण में पाया गया कि अधिकांश लोग ओटीपी धोखाधड़ी के मामलों का शिकार हो गए, जिसमें धोखेबाज खुद को दूरसंचार कंपनियों या बैंकों या किसी अन्य एजेंसी के अधिकारियों के रूप में पेश करते हुए पीड़ितों को अपने जाल में फंसाते थे और उनके बैंक खातों से पैसे निकालने के लिए उनका विवरण लेते थे।
चिंता का विषय यह है कि शहर के पुलिस स्टेशन अभी तक साइबर अपराध के मामलों को सुलझाने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार नहीं हैं।

अपराध शाखा डीसीपी ने शुरू किया जागरूकता अभियान

बढ़ते साइबर अपराधों पर बोलते हुए डीसीपी (अपराध शाखा) अमित कुमार ने कहा कि पुलिस ने लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। यदि कोई व्यक्ति साइबर अपराध, विशेष रूप से वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है, तो उन्हें मामले की सूचना तुरंत आधे घंटे के भीतर पुलिस को देनी चाहिए अन्यथा साइबर जालसाज एटीएम के माध्यम से अपना पैसा निकाल लेते हैं और जब पुलिस उन्हें ट्रैक करती है तो पैसे की वसूली नहीं होती है। लोग साइबर अपराध शाखा हेल्पलाइन नंबर – 9479990636 पर मामले की रिपोर्ट कर सकते हैं। वे चौबीसों घंटे राष्ट्रीय साइबर-अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल – 1930 (पहले 155260) पर साइबर अपराधों की रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि पुलिस प्राप्त शिकायतों पर काम कर रही है और साइबर जालसाजों से अधिक से अधिक पैसा वसूल करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि पीड़ितों को इसे वापस किया जा सके।

Read More: ग्वालियर में एमईएस इंजीनियर को सीबीआई ने रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

Read More:  मध्य प्रदेश की 7 नगर पालिकाओं में निकाय चुनाव लड़ेगी AIMIM

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox