होम / 28 जून से मानसून के आगे बढ़ने की संभावना, इन जिलों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट

28 जून से मानसून के आगे बढ़ने की संभावना, इन जिलों में गरज के साथ भारी बारिश का अलर्ट

• LAST UPDATED : June 27, 2022

इंडिया न्यूज़, Bhopal News : मौसम विभाग के अनुसार 28-29 जून तक मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है। ऐसे में 28 से पूरे राज्य में बारिश के संकेत हैं। MP मौसम विभाग ने हल्के से मध्यम की चेतावनी जारी की है। सोमवार 27 जून 2022 को 10 मंडलों में बारिश व 7 जिलों में गरज के साथ तेज बारिश 7 मंडलों में गरज-चमक के लिए समान।

येलो अलर्ट किए जारी

MP मौसम विभाग के अनुसार, आज सोमवार 27 जून 2022 है। जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभाग में कुछ स्थानों पर और रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चंबल में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है। झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास और छिंदवाड़ा जिलों में भारी बारिश को लेकर यही यलो अलर्ट जारी किया गया है।इसके अलावा इन संभागों और जिलों में 420 Km घंटा की रफ्तार से बिजली और हवा चलने के कारण। येलो अलर्ट जारी किया गया है।

28 जून के बाद भोपाल, इंदौर और जबलपुर समेत कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी। एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल 6 वेदर सिस्टम एक्टिव हैं। पश्चिमी राजस्थान के ऊपर हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात मौजूद है। इस चक्रवात से मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा से बंगाल की खाड़ी तक एक ट्रफ रेखा बन गई है। वही चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी अरब सागर के ऊपर हवा के ऊपरी हिस्से और दक्षिण गुजरात से उत्तरी केरल तक अपतटीय ट्रफ रेखा में बना हुआ है।

दक्षिण छत्तीसगढ़ पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और इस चक्रवात से गुजरात, कोंकण तक एक अन्य ट्रफ रेखा मौजूद है। इससे वातावरण में नमी आ रही है और MP में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। MP मौसम विभाग के मुताबिक 20 जून को मानसून एमपी के 80 फीसदी में प्रवेश कर चुका है। लेकिन ऊर्जा की कमी के चलते आगे नहीं बढ़ पाया है।

क्षेत्र बनने के बाद पूरे राज्य में तेज बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी। 28 और 29 जून से पूरे मध्य प्रदेश में आंधी, बारिश, गरज और आकाशीय बिजली की गतिविधियों में वृद्धि के साथ मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है। वहीं ग्वालियर क्षेत्र में 28 जून से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे और फिर जुलाई के पहले सप्ताह में बारिश तेज हो जाएगी।

Read More:  मध्य प्रदेश : उज्जैन में 21 साल की लक्षिका डागर ने जीता पंचायत चुनाव

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox