होम / फटी एड़ियों को छिपाते छिपाते हो गए हैं परेशान अपनाए ये घरेलू नुस्खे

फटी एड़ियों को छिपाते छिपाते हो गए हैं परेशान अपनाए ये घरेलू नुस्खे

• LAST UPDATED : June 28, 2022

इंडिया न्यूज़,Tips for Cracked heels : खूबसूरत पैर आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं । लेकिन फ़टी एड़ीयों की वजह से आपको शर्मिंदा होना पड़ता है। किसी की एड़ियां सर्दियों में फटती है तो किसी की गर्मियों के मौसम में फटती है। एड़ियां फटने की वजह से कई बार तो लोगों का चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। साथ ही अगर एड़ियां ज्यादा फट जाती हैं, तो उसमें से खून आने लगता है और सूजन की शिकायत भी हो जाती है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं है, अगर गर्मी के मौसम में आपकी भी एड़ियां फट रही है, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं:

हनी

एड़ियां फटने की शिकायत होने पर शहद का इस्तेमाल काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, इसलिए फटी एड़ियों पर अगर आप शहद लगाते हैं, तो यह आपके एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है। साथ ही एड़ियों पर शहद लगाने से एड़ियां मुलायम भी होती है।

सरसों का तेल

एड़ियां फटने की शिकायत होने पर सरसों का तेल (mustard oil) भी काफी लाभकारी साबित होता है। क्योंकि सरसों का तेल फटी एड़ियों को ठीक करने में मददगार साबित होता है। इसके लिए रात में सोने से पहले एड़ियों पर सरसों का तेल लगा लेना चाहिए, फिर मोजे पहनकर सोना चाहिए।

सेंधा नमक और गर्म पानी

एड़ियां फटने की वजह से एड़ियों में गदंगी जमा हो जाती है, उसको साफ करने के लिए अगर आप गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो यह लाभकारी साबित होता है। इसके लिए एक बाल्टी में थोड़ा सा गर्म पानी ले लेना चाहिए, फिर उसमें सेंधा नमक (rock salt) और शैंपू डालकर पैर को डुबोकर रखना चाहिए, इससे एड़ियां साफ होती है, साथ ही मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद मिलती है।

ग्लिसरीन और नींबू

एड़ियां फटने पर ग्लिसरीन (Glycerin) और नींबू (Lemon) का मिश्रण काफी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है। जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मददगार साबित होता है। इसके लिए ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर एड़ियों पर लगाना चाहिए, ऐसा करने से फटी एड़ियों से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

नारियल तेल

एड़िया फटने पर नारियल तेल (Coconut oil) लगाना चाहिए, क्योंकि नारियल तेल में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप रात में एड़ियों को साफ कर के उस पर नारियल तेल लगाकर सोते हैं, तो इससे एड़ियां फटने की शिकायत से छुटकारा मिलता है।

जैतून का तेल

जैतून का तेल (Olive Oil) भी एड़ियां फटने पर लाभदायक साबित होता है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले जैतून के तेल से एड़ियों पर हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए।

Read More: कैबिनेट की बैठक में उज्जैन और बुधनी में मेडिकल कालेज खुलने के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

Read More: एटीआर-72 विमान के दो पायलट जांच में पाए गए दोषी

Read More: MP हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश ईपीएफ कर्मियों को चुनाव में डयूटी के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox