होम / मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

• LAST UPDATED : July 26, 2022

इंडिया न्यूज़, Madhya Pradesh News : देशभर में ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश हो रही है। कई जगह बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में गोवा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान और गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, केरल, कर्नाटक, दिल्ली और हरियाणा में हल्की बारिश की संभावना है।

भोपाल में सोमवार को 3 इंच बारिश, टूटा 529 करोड़ का पुल

पिछले 24 घंटे में राजधानी भोपाल में सबसे ज्यादा साढ़े तीन इंच बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा प्रदेश के तीन जिलों गुना, सागर और बैतूल में 1 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। बाकी जिलों में 1 इंच या उससे कम बारिश हुई है। मौसम विभाग ने राज्य के 20 जिलों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, विदिशा, राजगढ़, नीमच, टीकमगढ़, सतना, रीवा, पन्ना, सीधी और बैतूल, छिंदवाड़ा, भोपाल, सिवनी, मंदसौर, नर्मदापुरम, सागर, सीहोर और हरदा शामिल हैं।

24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत

बिहार में पिछले 24 घंटे में आकाशीय बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई है। आंध्र प्रदेश में पिछले एक सप्ताह के दौरान गोदावरी नदी में आई बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गई है। मानसून के आने के बाद से गुजरात में 100 और महाराष्ट्र में 110 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं असम में इस साल बाढ़ और भूस्खलन से 197 लोगों की मौत हो चुकी है।

Heavy Rain Alert Issued in These States Including MP

इस दौरान 10 से 14 किमी की रफ्तार से चली हवा के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई। पटना में 48 घंटे से बादल छाए हुए हैं. दो दिन में सिर्फ दो बार बारिश हुई। 27 जुलाई तक यही स्थिति रहने की संभावना है। आने वाले 48 घंटों के दौरान कोटा, अजमेर, जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ में जुलाई में अब तक 400 मिमी बारिश

Heavy Rain Alert Issued in These States Including MP

पिछले 24 घंटे छत्तीसगढ़ में जुलाई की बारिश का कोटा करीब 5 दिन पहले पूरा हो गया है। राज्य में जुलाई में औसतन 330 मिमी बारिश हुई। इस बार 25 जुलाई तक 399.4 मिमी पानी गिर चुका है। यानी कोटा से ज्यादा बारिश हुई है। इसके बावजूद राज्य के 8 जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है। पिछले 24 घंटों में डभरा में 6 सेंटीमीटर, छिंदगढ़, बीजापुर में 5 सेंटीमीटर, उदयपुर, सीतापुर, धर्मजयगढ़, नारायणपुर, पखंजूर और लैलुंगा में 4 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

अगले 24 घंटे में मौसम विभाग के मुताबिक

पाकिस्तान से होते हुए ट्रफ रेखा जैसलमेर, गुना, कोटा, अंबेडकरपुर और जमशेदपुर से बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है। इसके साथ ही चक्रवाती हवा मध्य प्रदेश से झारखंड की ओर बढ़ रही है। इसके प्रभाव से उत्तर बिहार के 19 जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं, दक्षिण में पटना, गया, नालंदा और नवादा समेत 19 जिलों में हल्की बारिश होगी। इस दौरान तेज हवा के साथ आंधी भी चलेगी।

ये भी पढ़े: Bhopal News : भारत का पहला एनालिटिक्स सेंटर खोलने के लिए ग्रांट थॉर्नटन ने जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी के साथ हाथ मिलाया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox