होम / MP Rain & Lightning strike: बारिश और बिजली की तबाही, 3 हफ्ते में 91 लोगों की मौत

MP Rain & Lightning strike: बारिश और बिजली की तबाही, 3 हफ्ते में 91 लोगों की मौत

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP Rain & Lightning strike:  मध्य प्रदेश में इस मानसून सीजन में बारिश और बिजली गिरने से बड़ी तबाही मची है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 15 जून से 9 जुलाई के बीच राज्य में कम से कम 91 लोगों की जान गई है। इनमें से 80 मौतें बिजली गिरने से हुई हैं, जबकि बाकी डूबने जैसी घटनाओं में हुई हैं।

कई लोगों को नुक्सान

राज्य के 44 जिलों के 268 गांवों में भारी बारिश से नुकसान हुआ है। इस दौरान 51 लोग घायल हुए हैं, 150 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है और 436 जानवरों की मौत हुई है।

इन जिलों में हुए हादसे

प्रभावित जिलों में बड़वानी, अनूपपुर, बुरहानपुर, अशोक नगर, छिंदवाड़ा, रायसेन, शिवपुरी, ग्वालियर, मंडला, नरसिंहपुर, श्योपुर, विदिशा, सागर, सिवनी, सतना, गुना, शहडोल, दतिया, बालाघाट, धार, खंडवा, हरदा, डिंडोरी, खरगोन, मैहर, सिंगरौली, टीकमगढ़, झाबुआ, अलीराजपुर, सीहोर, मंदसौर, निवाड़ी, उज्जैन, रतलाम, जबलपुर, पन्ना, देवास, दमोह, नर्मदापुरम, उमरिया, सीधी, कटनी, मऊगंज और भिंड शामिल हैं।

4 लाख रुपये मुआवजा

सरकार ने मानव जीवन की हानि पर 4 लाख रुपये का मुआवजा देने का प्रावधान किया है। अन्य नुकसानों का मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जा रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, मानसून के अभी ढाई महीने बाकी हैं और बारिश से संबंधित घटनाओं के बढ़ने की आशंका है। राज्य सरकार जिला कलेक्टरों के माध्यम से स्थिति पर नजर रख रही है और आवश्यक राहत कार्य कर रही है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox