होम / MP College Uniform: MP के सरकारी कॉलेजों में अनिवार्य होगी यूनिफॉर्म, जींस-टीशर्ट पर लगेगी रोक

MP College Uniform: MP के सरकारी कॉलेजों में अनिवार्य होगी यूनिफॉर्म, जींस-टीशर्ट पर लगेगी रोक

• LAST UPDATED : July 7, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज), MP College Uniform: मध्य प्रदेश सरकार ने एक अहम फैसला लिया है कि राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा। नए नियम के अनुसार, छात्र-छात्राएं अब जींस-टीशर्ट पहनकर कॉलेज नहीं आ सकेंगे।

कब से लागू होगा नियम

उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया कि यह नियम इस शैक्षणिक सत्र से लागू होगा। उन्होंने कहा कि यूनिफॉर्म से छात्रों में समानता की भावना बढ़ेगी और पढ़ाई का माहौल बेहतर होगा।

ये होगा ड्रेस कोड

ड्रेस कोड के मुताबिक, छात्रों को पैंट-शर्ट और छात्राओं को सलवार-कुर्ता पहनना होगा। हालांकि, हर कॉलेज को अपनी यूनिफॉर्म का रंग चुनने की आजादी होगी। यह निर्णय जनभागीदारी समिति और कॉलेज प्रबंधन मिलकर लेंगे।

ये है ने नियम की वजह

शिक्षा विभाग का मानना है कि यूनिफॉर्म से छात्रों में एकरूपता आएगी और गरीब-अमीर तथा जाति-धर्म का भेदभाव कम होगा। इसके अलावा, इससे बाहरी व्यक्तियों की पहचान करना भी आसान होगा, जो कभी-कभी कॉलेज में बिना अनुमति के आ जाते हैं।

सरकारी पोर्टल पर पंजीकृत मदरसों

मंत्री परमार ने यह भी कहा कि केवल सरकारी पोर्टल पर पंजीकृत मदरसों को ही चलने की अनुमति दी जाएगी। अपंजीकृत मदरसों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

यह कदम राज्य के शैक्षणिक माहौल में बड़ा बदलाव लाने के उद्देश्य से उठाया गया है। हालांकि, इस फैसले पर छात्रों और शिक्षाविदों की प्रतिक्रिया आना बाकी है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox