होम / MP News: MP सरकार का ऐलान, स्कूल-कॉलेज में पढ़ाई जाएंगी अहिल्याबाई से जुड़ा इतिहास

MP News: MP सरकार का ऐलान, स्कूल-कॉलेज में पढ़ाई जाएंगी अहिल्याबाई से जुड़ा इतिहास

• LAST UPDATED : June 1, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि राज्य सरकार महारानी अहिल्याबाई होल्कर के जीवन से जुड़ी घटनाओं को स्कूलों और कॉलेजों के पाठ्यक्रम में शामिल करेगी। इसके लिए विशेष पुस्तकें भी छपवाई जाएंगी।

समारोह के दौरान
इंदौर में आयोजित ‘लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर त्रिशताब्दी समारोह’ के उद्घाटन समारोह में सीएम चौहान ने कहा कि सरकार ऐतिहासिक दस्तावेजों के आधार पर पुस्तकें प्रकाशित करेगी, ताकि अहिल्याबाई के जीवन की घटनाएं आम लोगों तक पहुंच सकें। इन पुस्तकों को शिक्षा का हिस्सा बनाया जाएगा।

अहिल्याबाई होल्कर ( MP News)

 अहिल्याबाई होल्कर ने देशभर में चार धामों और 12 ज्योतिर्लिंगों का निर्माण कराया था। सीएम ने कहा कि उन्होंने सुशासन की अमिट छाप छोड़ी है।

मराठी दस्तावेज
इस अवसर पर पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सुझाव दिया कि होल्कर शासनकाल के दौरान लिखे गए मराठी दस्तावेजों को डिजिटल रूप से संरक्षित किया जाना चाहिए और विभिन्न भाषाओं में अनुवादित किया जाना चाहिए।
दिया ये सुझाव
वहीं, राज्यसभा सदस्य डॉ. सोनल मानसिंह का कहना है कि नई दिल्ली में किसी प्रमुख स्थल का नाम अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर रखा जाना चाहिए, ताकि उनके योगदान को याद रखा जा सके।

हालांकि चुनाव आचार संहिता के कारण सीएम ने औपचारिक घोषणा नहीं की, लेकिन उनका यह ऐलान महारानी अहिल्याबाई होल्कर की विरासत को सम्मान देने की दिशा में एक अहम कदम है।

ALSO READ:

Summer Health: अगर गर्मियों में आप भी पीते है ये ड्रिंक्स, तो हो जाएं सावधान!

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox