होम / Online Hackers: हैकर्स का निशाना एंड्रॉइड यूजर्स! डेटा चोरी की आशंका, CERT-In ने दी चेतावनी

Online Hackers: हैकर्स का निशाना एंड्रॉइड यूजर्स! डेटा चोरी की आशंका, CERT-In ने दी चेतावनी

• LAST UPDATED : June 8, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Online Hackers: भारत सरकार के कम्प्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया दल (CERT-In) ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को गंभीर चेतावनी जारी की है। CERT-In के मुताबिक, एंड्रॉइड ओएस में कुछ गंभीर खामियां हैं, जिनका लाभ उठाकर हैकर्स उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी और डेटा चुरा सकते हैं।

जोखिम में शामिल एंड्रॉइड वर्जन

सरकारी एजेंसी की चेतावनी में कहा गया है कि एंड्रॉइड 12, एंड्रॉइड 12L, एंड्रॉइड 13 और एंड्रॉइड 14 जैसे नवीनतम वर्जन भी इन खामियों से प्रभावित हैं। इसलिए, एंड्रॉइड फोन या टैबलेट उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहने की जरूरत है।
खामियों के कारण
CERT-In के अनुसार, इन खामियां एंड्रॉइड के फ्रेमवर्क, सिस्टम, Google प्ले सिस्टम अपडेट, कर्नेल, आर्म कंपोनेंट्स, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजी और क्वालकॉम के क्लोज्ड-सोर्स कंपोनेंट्स में मौजूद हैं। इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर आसानी से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुरा सकते हैं या उनके डिवाइस पर डीनायल ऑफ सर्विस (DoS) हमला कर सकते हैं।

सुरक्षा अपडेट लगवाना जरूरी

इस स्थिति से निपटने के लिए CERT-In ने सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को जल्द से जल्द सुरक्षा अपडेट लगवाने की सलाह दी है। उपयोगकर्ता अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर “सॉफ्टवेयर अपडेट” विकल्प को खोज सकते हैं और फिर “अपडेट की जांच करें” पर क्लिक करके नवीनतम सुरक्षा अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके बाद डिवाइस को रीस्टार्ट करना होगा।
 एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस की सुरक्षा को लेकर सतर्क रहना चाहिए और समय-समय पर सुरक्षा अपडेट लगवाना चाहिए, ताकि हैकर्स उनके निजी डेटा को नुकसान न पहुंचा सकें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox