होम / Smartphone: स्मार्टफोन यूजर्स को पता होने चाहिए ये 7 सीक्रेट कोड्स 

Smartphone: स्मार्टफोन यूजर्स को पता होने चाहिए ये 7 सीक्रेट कोड्स 

• LAST UPDATED : November 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Smartphone : कुछ साल पहले हमें अपने फोन का बैलेंस चेक करने के लिए एक कोड डायल करना पड़ता था जो * या # से शुरू होता था। लेकिन समय के साथ इनका इस्तेमाल खत्म हो गया है। क्या आप जानते हैं कि अभी भी ढेर सारे ऐसे सीक्रेट कोड हैं जिसका इस्तेमाल से आप फोन में छिपी जानकारी को बाहर ला सकते हैं। ये सीक्रेट कोड्स बहुत ज्यादा हेल्पफुल है।

एंड्रॉयड Smartphoneमें 2 तरह से सीक्रेट कोड 

आपको बता दें कि ये दो तरह के सीक्रेट कोड अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) और मेन मशीन इंटरफेस (MMI) होते हैं। USSD एक कैरियर स्पेसिफिक कोड है। जिससे आपको नेटवर्क कैरियर के बारे में जानकारी मिलती है। और इसके साथ ही MMI मॉडल और ब्रांड स्पेसिफिक होता है। ऐसे में USSD सिम कार्ड बैलेंस और सर्विसेज की जानकारी देता है और MMI स्मार्टफोन के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर संबंधी जानकारी देते है। ये 7 सीक्रेट कोड्स आपको स्मार्टफोन की बहुत सी जरूरी जानकारी देते हैं।

7 सीक्रेट कोड्स

*#21#
इस सीक्रेट कोड्स की हेल्प से आप पता लगा सकते हैं कि आपकी कॉल, डेटा या फिर नंबर को किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड तो नहीं किया गया है।

#0#
इस सीक्रेट कोड्स की हेल्प से आप पता कर सकते हैं कि आपके फोन का डायल कर आप फोन के डिस्प्ले, स्पीकर, कैमरा, सेंसर सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं।

*#07#
यह कोड आपके फोन की SAR वैल्यू को बताता है। साथ ही इसकी मदद से फोन से निकलने वाले रेडिएशन की जानकारी ले सकते हैं। सार वैल्यू 1.6 से कम होनी चाहिए।

*#06#
इस कोड की हेल्प से आप अपने फोन के यूनिक IMEI नंबर का पता लगा सकते हैं। फोन खोने पर इस आईएमइआई नंबर की आवश्यकता होती है।

##4636##
अपने स्मार्टफोन की बैटरी, इंटरनेट, वाईफाई की जानकारी इस सीक्रेट कोड से पता लगा सकते हैं।

34971539##
फोन की कैमरे की जानकारी इस कोड से पता लगा सकते हैं। इस कोड से यह भी पता चल जाता है कि आपके फोन का कैमरा ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

2767*3855#
अगर आप इस कोड को अपने फोन में टाइप करेंगे तो इससे आपका स्मार्टफोन रीसेट हो जाएगा। ध्यान रहे रीसेट होने पर फोन का डेटा भी जा सकता है। ऐसे में इस कोड को डालने से पहले आप अपने डेटा को पहले कहीं सेव कर लें।

 

Also read: Heating Rod Mistakes: Rod से पानी गर्म करने वाले ध्यान दें, जान लें ये जरूरी बातें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox