होम / Balaghat News: बालाघाट में तेंदुए का हमला,क्षेत्र में दहशत का माहौल

Balaghat News: बालाघाट में तेंदुए का हमला,क्षेत्र में दहशत का माहौल

• LAST UPDATED : May 11, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), Balaghat News: मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में एक तेंदुए ने पानी की तलाश में गांव में घुसकर दहशत फैला दी। लालबर्रा के गनखेड़ा गांव में तेंदुआ ने मवेशी बांधने के स्थान पर घुसकर 6 बकरियों पर हमला कर दिया। इस हमले में 5 बकरियों की मौत हो गई, जबकि एक बकरी घायल हो गई।

गांव में दहशत का माहौल

घटना के बाद गांव में दहशत का माहौल है। वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया और आसपास के पगमार्कों से तेंदुए के हमले की पुष्टि की। विभाग ने ग्रामीणों को सतर्क रहने और सूनसान इलाकों में न जाने की सलाह दी है।

देर रात तेंदुए ने किया हमला

जानकारी के मुताबिक, गनखेड़ा निवासी अशोक उइके ने अपनी बकरियों को चराने के बाद मवेशी बांधने के स्थान पर बांध रखा था। देर रात, तेंदुए ने इसी स्थान पर घुसकर 6 बकरियों पर हमला कर दिया। सुबह जब अशोक ने बकरियों के आसपास खून देखा और 5 बकरियां मृत पाईं, तो उसने तुरंत वन विभाग को सूचित किया।

पानी की तलाश में आया था तेंदुआ

वनकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा की कार्रवाई पूरी की और मुआवजे का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने बताया कि यह इलाका सोनेवानी, लालबर्रा और लामता परियोजना के जंगलों से घिरा है, जहां बाघ, तेंदुए, भालू, बायसन जैसे जानवर निवास करते हैं। गर्मी के मौसम में ये जानवर पानी की तलाश में जंगल छोड़कर आबादी की ओर आते हैं।

वनकर्मियों तुरंत मौके पर (Balaghat News)

वन परिक्षेत्र अधिकारी ज्योत्सना खोब्रागड़े ने बताया कि वनकर्मियों को तुरंत मौके पर भेजा गया था। उन्होंने गश्त करके ग्रामीणों को सतर्क रहने और सूनसान इलाकों में न जाने की सलाह दी है। इस घटना से क्षेत्र में दहशत का माहौल है।
ऐसी घटनाओं से बचने के लिए वन विभाग और स्थानीय प्रशासन को ग्रामीणों को जागरूक करने और उचित सुरक्षा उपाय करने की जरूरत है। साथ ही वन्यजीवों के लिए भी पानी की व्यवस्था करनी होगी ताकि वे आबादी की ओर न आएं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox