होम / Loksabha Election 2024: लोकसभा सीटों के लिए विधानसभा चुनाव हारने वाले बड़े संभावित नाम शामिल

Loksabha Election 2024: लोकसभा सीटों के लिए विधानसभा चुनाव हारने वाले बड़े संभावित नाम शामिल

• LAST UPDATED : March 1, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Loksabha Election 2024: 2018 और 2023 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव हारने वाले बडे नाम आगामी लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के टिकट की दौड़ में है। इन नामों में पूर्व राज्य मंत्री और अयोध्या राम मंदिर आंदोलन के नेता जयभान सिंह पवैया भी शामिल हैं। वह ग्वालियर सीट से टिकट मिल सकता है, जिसे उन्होंने 1999 में जीता था। पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री पवैया ग्वालियर सीट से 2018 का विधानसभा चुनाव हार गए थे।

ग्वालियर सीट से संभावित नेता  

ग्वालियर सीट के लिए बीजेपी की संभावित पसंदों में मौजूदा सांसद विवेक शेजवलकर और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी शामिल हैं, जो अपने गुना क्षेत्र से भी संभावित हैं। पिछला विधानसभा चुनाव हारने वाले कम से कम तीन पूर्व राज्य मंत्री भी लोकसभा उम्मीदवारी के लिए दावेदार हैं। इसमें पूर्व गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, भोपाल और ग्वालियर सीटों से संभावित उम्मीदवार शामिल है। लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह, जो विदिशा सीट से दावेदार है। भिंड से पूर्व मंत्री लाल सिंह आर्य और रामकिशोर कांवरे, बालाघाट सीट से संभावित उम्मीदवार है।

यशपाल सिंह 2023 में हारे थे चुनाव 

मंदसौर सीट से तीन बार के पूर्व विधायक यशपाल सिंह सिसौदिया 2023 में विधानसभा सीट हार गए थे। जो अब  मंदसौर लोकसभा सीट से संभावित हैं। पूर्व विधायक शरदेंदु तिवारी 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के दिग्गज अजय सिंह ‘राहुल’ को हराया था, लेकिन 2023 में उनसे चुनाव हार गए वो अब सीधी लोकसभा सीट से संभावित हैं।

सतना सीट से सांसद गणेश

अपने संसदीय क्षेत्र के सतना विधानसभा क्षेत्र से 2023 का विधानसभा चुनाव हारने के बावजूद, सतना सीट से चौथी बार के मौजूदा सांसद गणेश सिंह अभी भी उसी सीट से संभावित हैं। केंद्रीय मंत्री और मंडला-एसटी सीट से छठी बार सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते हाल के विधानसभा चुनावों में अपने संसदीय क्षेत्र की निवास-एसटी विधानसभा सीट हारने के बावजूद उसी सीट से संभावित उम्मीदवारों में से हैं।

शिवराज सिंह भोपाल सीट से संभावित 

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल और छिंदवाड़ा सीटों के अलावा विदिशा सीट से संभावित उम्मीदवारों में से हैं। जिन्होंने पहले पांच बार चुनाव जीता था। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा खजुराहो के साथ-साथ भोपाल सीट से संभावितों में से हैं, जबकि विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना सीट से संभावित हैं ।

सीनियर नेता और राज्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी इंदौर सीट से तीन संभावित उम्मीदवारों में से हैं, जहां मौजूदा सांसद शंकर लालवानी और शहर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव दो अन्य उम्मीदवार हैं। सीधी सीट से पहली बार विधायक बनी रीति पाठक सीधी लोकसभा सीट से सबसे आगे हैं, जहां से उन्होंने 2014 और 2019 में जीत हासिल की थी।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox