होम / MP Junior Doctors: MP में Junior Doctor का प्रदर्शन, मांगें पूरी न होने पर आज करेंगे काम बंद

MP Junior Doctors: MP में Junior Doctor का प्रदर्शन, मांगें पूरी न होने पर आज करेंगे काम बंद

• LAST UPDATED : March 13, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, MP Junior Doctors: विदिशा जिले से एक खबर सामने आई है। जिले में जूनियर डॉक्टर प्रदर्शन कर रहे है। अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल कॉलेज में 4 दिनों से जूनियर डॉक्टर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे थे। जूनियर डॉक्टर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। मेडिकल के सभी विभागों में करीब 50 जूनियर डॉक्टर काम कर रहे है।

5 सूत्रीय मांगों को लेकर जूडा का विरोध

आज से प्रदेशभर के जूनियर डॉक्टर काम बंद करेंगे। 5 सूत्रीय मांगों को लेकर जूडा का विरोध किया जा रहा है। साथ ही बता दें कि 4 दिनों से जूनियर डॉक्टर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन कर रहे थे। आज से मांगें पूरी नहीं होने पर काम बंद करेंगे। जूनियर डॉक्टर्स ने वेतन बढ़ोतरी के साथ ही रूरल बांड खत्म करने का भी मुद्दा उठाया है। जूनियर डॉक्टर्स 1लाख रुपये स्टाइपेंड करने की मांग एजुकेशन फीस कम करने की मांग कर रहे हैं ।

जूनियर डॉक्टरों की मांग

  • जूनियर डॉक्टरों की मांग है कि उनका मासिक स्टाइपेंड 1 लाख प्रति महीना हो व सालाना वेतन वृद्धि का रुका काम पूरा हो।
  • मध्यप्रदेश में चिकित्सा से शिक्षा की फीस बाकी राज्यों की तरह ही 10 से 15 हजार की जाए व यूनिवर्सिटी की फीस भी कम हो
  • मध्यप्रदेश के सभी जूनियर डॉक्टरों को 5 साल का स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिले।
  • मध्यप्रदेश से रूरल सर्विस बॉन्ड को खत्म कर दिया जाए। अगर कोई डॅाक्टर रूरल सर्विस पर जाता है तो उसको अतिरिक्त पचास हजार रुपए देने की मांग की है।

इस वजह से कर रहे विरोध

जानकारी के लिए आपको बता दें कि रूरल सर्विस बॉन्ड वाले डॉक्टरों को अभी 59 हजार रुपये मिलते हैं, जबकि शहर में करने वाले डॉक्टर्स को 80 हजार रुपये वेतन मिलता है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सर्विस देने वाले डॉक्टरों को काफी नुकसान है क्योंकि छात्रों को असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के लिए अलग से SRship करनी पड़ती है। जूडो इस बॉन्ड को खत्म करने की मांग कर रहे है।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox