होम / MP News: मध्यप्रदेश के मंत्रालय भवन में लगी आग, कई महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जले

MP News: मध्यप्रदेश के मंत्रालय भवन में लगी आग, कई महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जले

• LAST UPDATED : March 9, 2024

India News ( इंडिया न्यूज ), MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से एक बड़ी खबर सामने आई है, यहां मंत्रालय भवन में शनिवार (आज) की सुबह भीषण आग लग गई वल्लभ भवन के गेट नंबर 5 और 6 के बीच बड़ी बिल्डिंग के तीसरे फ्लोर पर सुबह अचानक आग लग गई। मंत्रालय की बिल्डिंग में लगी आग की सूचना विशाल खरे ने नगर निगम की फायर कंट्रोल रूम को दी। मंत्रालय की तीसरी मंजिल पर आग लगने की सूचना पर नगर निगम फायर कंट्रोल रूम से 4 दमकलों की गाड़ियों को भेजा गया।

तेज हवा के कारण फैल रही आग

4 दमकल गाड़ियों से आग बुझाने का काम शुरू हुआ, लेकिन तेज हवा और आग ऊपरी मंजिल पर होने के कारण भोपाल शहर का अमला आग पर काबू नहीं पा सका, इसके बाद BHEL, EME सेंटर बैरागढ़ और भोपाल एयरपोर्ट से फायर ब्रिगेड बुलाई गई। हालांकि, तब तक भोपाल नगर निगम की दमकल भी मौके पर पहुंच गई थी। लेकिन, तेज हवा के कारण आग ने 4, 5वीं और 6 मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया।

12:39 PM 09/03/2024

5 कर्मचारियों को निकाला गया

अग्निशमन कर्मियों ने मंत्रालय की पुरानी इमारत में फंसे 5 कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है, हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हुआ है कि इमारत के अंदर कुछ और कर्मचारी फंसे हैं या नहीं, पुलिस और नगर निगम के कर्मचारी भी स्पष्ट रूप से नहीं बता पा रहे हैं कि ये कर्मचारी पहले से ही मंत्रालय में मौजूद थे, या आग बुझाने और दस्तावेजों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मंत्रालय के अंदर पहुंचे थे।

12:35 PM 09/03/2024

सेना पहुंची वल्लभ भवन

आग पर काबू पाने के लिए की सेना की ली गई मदद, सेना के वाहन, दमकल की और गाड़ियां पहुंची घटना स्थल

सफाई कर्मियों ने जानकारी दी

गेट नंबर 5 और 6 के सामने सफाई कर रहे कर्मचारियों ने बिल्डिंग में धुआं उठता देखा। जिसके बाद मंत्रालय के सुरक्षा अधिकारी और अग्निशमन विभाग को सूचना दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। दमकल की चार गाड़ियों से आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। शनिवार को अवकाश होने के कारण मंत्रालय में कोई भी कर्मचारी मौजूद नहीं था। आपको बता दें कि कुछ समय पहले वल्लभ भवन के पास स्थित सतपुड़ा भवन की तीसरी मंजिल पर आग लग गई थी। जिसमें स्वास्थ्य विभाग समेत कई महत्वपूर्ण फाइलें और दस्तावेज जल गये।

सीएम ने जांच के दिये निर्देश

सीएम मोहन यादव ने बयान जारी कर कहा कि मंत्रालय की बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर आग लगने की जानकारी मिली है। भोपाल कलेक्टर ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है, मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए निगरानी करने और कदम उठाने को कहा है। मुख्यमंत्री ने अग्निकांड की जांच के भी निर्देश दिये हैं।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox