होम / MP Board Exams: आज से 10वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू, कैरी करें ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स

MP Board Exams: आज से 10वीं के बोर्ड एग्जाम शुरू, कैरी करें ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स

• LAST UPDATED : February 5, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),MP Board Exams: आज सोमवार 5 फरवरी से एमपी में 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। एग्जाम सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। छात्रों का पहला पेपर हिंदी सब्जेक्ट का है। प्रशासन ने जिसके लिए पूरी तैैयारियां की है। परीक्षाओं में नकल को रोकने के लिए कडे इंतजाम किए गए हैं। शिक्षा मंडल ने इस बार सख्ती अपनाते हुए कई नियमों में बदलाव किए है। इन नियमों में बारे में पढ़ लें….

10वीं बोर्ड के एग्जाम शुरू 

आज से 10वीं बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। पहले दिन हिंदी सब्जेक्ट का एग्जाम है। 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 3868 केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 302 संवेदनशील केंद्र हैं। इन केंद्रों में प्रदेश के 9.92 लाख अभ्यर्थी 10वीं बोर्ड की परीक्षा देंगे।  परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी।

32 पेज की मैन कॉपी मिलेगी

छात्रों को एग्जाम शुरू होने से 1/2 घंटे पहले केंद्र में पहुंचना होगा। छात्रों को एग्जाम हॉल में आधा घंट पहले एंट्री लेनी होगी। साथ ही नई गाइडलाइन के मुताबिक 32 पेज की मैन कॉपी मिलेगी।  छात्रों को एक्स्ट्रा शीट नहीं मिलेगी। वोकेशनल और संस्कृत सब्जेक्ट के लिए 20 पेज की कॉपी दी जाएगी, जबकि प्रेक्टिकल एग्जाम में 10वीं के छात्रों को 8 और 12वीं के छात्रों को 12 पन्नों की कॉपी मिलेगी।

इस बार एडमिट कार्ड में QR कोड

बोर्ड एग्जाम में नकल रोकने के लिए एडमिट कार्ड में QR कोड लगाए हैं। जिसे स्कैन करते ही छात्र का नाम, फोटो, माता-पिता व स्कूल का नाम, पंजीयन नंबर सहित पूरी जानकारी आ जाएगी। जिसके जरिए फर्जी स्टूडेंट की पहचान आसानी से हो सकेगी।

नियमों में हुआ बदलाव
इस बार परीक्षा ड्यूटी में तैनात शिक्षक और अधिकारी मोबाइल का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. इस बार परीक्षा केंद्राध्यक्ष भी अपने पास मोबाइल नहीं रख सकेंगे. बोर्ड परीक्षाएं सायबर सेल की निगरानी में होगी

ये भी पढें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox