होम / MP Govt. School: MP के 400 सरकारी स्कूलों में जीरो एडमिशन, शिक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

MP Govt. School: MP के 400 सरकारी स्कूलों में जीरो एडमिशन, शिक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल

• LAST UPDATED : July 27, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज),  MP Govt. School: मध्य प्रदेश के करीब 400 सरकारी स्कूलों में इस साल कक्षा 1 से 10 तक एक भी छात्र का एडमिशन नहीं हुआ है। यह बेहद चिंता की बात है, न केवल ग्रामीण क्षेत्रों में, बल्कि राजधानी भोपाल जैसे बड़े शहरों में भी किसी ने एडमिशन नहीं लिया।

प्राथमिक और माध्यमिक

सबसे ज़्यादा प्रभावित जिलों में सागर शामिल है, जहां सबसे ज्यादा स्कूलों में यह समस्या पाई गई। भोपाल में भी 6 स्कूलों ने जीरो एडमिशन की सूचना दी है। यह स्थिति प्राथमिक और माध्यमिक दोनों स्तरों पर देखी जा रही है।

ये हो सकती है वजह

शिक्षा विभाग के अधिकारी इस समस्या के पीछे की वजह जानने की कोशिश कर रहे है। हालांकि, कुछ संभावित कारणों में सामाजिक-आर्थिक बाधाएं, शिक्षा की गुणवत्ता में कमी, शहरी पलायन और निजी स्कूलों की बढ़ती लोकप्रियता शामिल हो सकते हैं।

स्कूलों में सुविधाओं की कमी

स्कूलों में बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की कमी भी एक प्रमुख कारण बताया जा रहा है। कुशल और प्रेरित शिक्षकों की कमी भी एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

विशेषज्ञों का सुझाव है कि शिक्षा विभाग को इस स्थिति पर ध्यान देकर उसका समाधान निकालना चाहिए और इसमें बुनियादी ढांचे में सुधार, शिक्षकों की ट्रेनिंग और टीचिंग के नए तरीके सिखाने पर जोर देना चाहिए।

सरकारी स्कूलों में एडमिशन

कुछ लोगों का मानना है कि सरकार को सरकारी स्कूलों में बच्चों का दाखिला कराने वाले परिवारों को प्रोत्साहन देना चाहिए, जैसे छात्रवृत्ति, मुफ्त किताबें और वर्दी।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox